कोरोना को रोकने में जुटे सिवान के जिगरहंवा पंचायतवासी

कोरोना की दूसरी लहर के बीच गांवों में संक्रमण का खतरा दूसरे राज्यों में रहने वाले बाहरी लोगों की घर वापसी के बाद बढ़ गया है। लेकिन पूर्व से जो ग्रामीण कोरोना की मार पिछले एक वर्ष से झेल रहे हैं वे इस बार काफी सुरक्षा बरत रहे हैं। यही कारण है कि जिले के कुछ गांव ऐसे हैं जिन्होंने वैक्सीन लेने और जांच कराने में देरी नहीं की। अनुमंडल के जिगरहंवा पंचायत में भी ग्रामीणों ने इस जागरुकता का परिचय दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:05 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:05 PM (IST)
कोरोना को रोकने में जुटे सिवान के जिगरहंवा पंचायतवासी
कोरोना को रोकने में जुटे सिवान के जिगरहंवा पंचायतवासी

सिवान। कोरोना की दूसरी लहर के बीच गांवों में संक्रमण का खतरा दूसरे राज्यों में रहने वाले बाहरी लोगों की घर वापसी के बाद बढ़ गया है। लेकिन पूर्व से जो ग्रामीण कोरोना की मार पिछले एक वर्ष से झेल रहे हैं, वे इस बार काफी सुरक्षा बरत रहे हैं। यही कारण है कि जिले के कुछ गांव ऐसे हैं जिन्होंने वैक्सीन लेने और जांच कराने में देरी नहीं की। अनुमंडल के जिगरहंवा पंचायत में भी ग्रामीणों ने इस जागरुकता का परिचय दिया है। इस पंचायत की आबादी 7500 है और यहां 1600 से ज्यादा लोगों ने कोरोना की जांच कराई है और सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यही कारण है कि इस पंचायत में अभी तक कोरोना संक्रमण के कारण किसी की सांस नहीं थमी है। प्रखंड के जिगरहवां पंचायत के धोबवलिया, इटहरी, जिगरहवां गांव के लोग काफी सजग हैं। गांव के लोग सुबह नित्यक्रिया से निबटने के बाद अपने-अपने घरों में रहकर लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं तथा अपने नजदीकी लोगों को भी इसका सख्ती से पालन करने की सलाह दे रहे हैं।

युवाओं ने उठाया लोगों को जागरूक करने का बीड़ा

इस पंचायत में तीन गांव हैं और गांव के युवा वर्ग लोगों को जागरूक करने में लगे हैं। युवा अनूप कुमार, रवि कुमार, निकेश कुमार का कहना है कि गांव के जो भी व्यक्ति मिल रहे हैं उन्हें यह सलाह दी जा रही है कि वे घर से बिना कारण न निकलें। यदि किसी कारणों से निकलें तो मास्क जरूर लगाएं, साबुन से हाथ बराबर धोते रहें। कहीं जाएं तो शारीरिक दूरी का पालन करें। भीड़ को देख दूर रहें। अपने घर के अगल- बगल की साफ-सफाई रखें। वहीं गांव की आंगनबाड़ी सेविका मुन्नी देवी व मीना देवी द्वारा लोगों के घर-घर जाकर लॉकडाउन का पालन एवं कोविड की वैक्सीन लेने की सलाह दी जा रही हैं। इस गांव में सभी आयु वर्ग के करीब 550 लोग वैक्सीन ले चुके हैं तथा 1600 लोग जांच करा चुके हैं। विभिन्न आयु वर्ग के लोगों द्वारा वैक्सीन लेने तथा कोविड जांच कराने का सिलसिला जारी है। पंचायत के मुखिया परमात्मा प्रसाद का कहना है कि गांव के एक-एक लोग जागरूक हैं। पंचायत के तरफ से जगह- जगह सैनिटाइज कराने का काम किया जा रहा है। साथ ही लोगों को फेस ढकने के लिए मास्क दिया जा रहा है। साथ ही सभी वर्ग के लोगों को कोविड का वैक्सीन लेने की सलाह दी जा रही है।

कहते हैं अधिकारी

बीडीओ नंद किशोर साह ने कहा कि पंचायत सचिवों एवं कार्यपालक सहायकों पंचायत के गांवों में प्रतिदिन जाकर लॉकडाउन का पालन कराने की जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने कहा कि इस गांव के लोग काफी जागरूक हैं। अभी तक 1600 लोगों की जांच की गई है, जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है।

chat bot
आपका साथी