सिवान में नियमों को ताक पर रख कर दिया ठीकेदार को भुगतान

शहर के महादेवा रोड स्थित हाजत के सामने बन रहीं 23 दुकानें निर्माण के पूर्व से ही विवादों के घेरे में रही हैं। दुकान का निर्माण जब शुरू किया गया तो नगर परिषद के कुछ वार्ड पार्षदों ने इसका विरोध करते हुए शहर में जाम का हवाला देते हुए उक्त स्थल पर पार्किंग बनाने की बात कही। अब नियमों को ताक पर रख ठीकेदार को भुगतान कर दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 09:44 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:44 PM (IST)
सिवान में नियमों को ताक पर रख कर दिया ठीकेदार को भुगतान
सिवान में नियमों को ताक पर रख कर दिया ठीकेदार को भुगतान

सिवान । शहर के महादेवा रोड स्थित हाजत के सामने बन रहीं 23 दुकानें निर्माण के पूर्व से ही विवादों के घेरे में रही हैं। दुकान का निर्माण जब शुरू किया गया तो नगर परिषद के कुछ वार्ड पार्षदों ने इसका विरोध करते हुए शहर में जाम का हवाला देते हुए उक्त स्थल पर पार्किंग बनाने की बात कही। अब नियमों को ताक पर रख ठीकेदार को भुगतान कर दिया गया। इसके बाद महादेवा नई बस्ती निवासी तारकेश्वर प्रसाद ने पीआइएल दायर कर दिया। पीआइएल हाइकोर्ट से खारिज होने के बाद फिर से जब दुकानों का निर्माण शुरू कराया गया तो इसमें ठीकेदार पर नगर परिषद की मेहरबानी की बात उजागर हुई। जानकारी के अनुसार दुकानों का निर्माण करा रहे ठीकेदार को नियम के विरुद्ध जाकर 20 लाख रुपये का भुगतान पहली किस्त के तहत कर दिया गया है। वहीं सूत्रों की मानें तो अब ठीकेदार द्वारा आठ लाख रुपये का बिल भी भुगतान करने के लिए दावा कर दिया गया है। जिसे गुपचुप तरीके से ठीकेदार को देने की तैयारी चल रही है।

बता दें कि हाजत के समीप जिन 23 दुकानों का निर्माण कराया जा रहा है वह स्व वित्त पोषित योजना के तहत बन रहीं हैं। इस योजना में आम जनता से रुपये लेकर दुकानों का निर्माण कराया जाता है और आवंटन के दौरान तय राशि जब विभाग को मिल जाती है तो ठीकेदार का बकाया भुगतान किया जाता है, लेकिन यहां इसके विपरीत किया जा रहा है। ठीकेदार को नगर विकास निधि के तहत पहले बिल का भुगतान कर दिया गया है।

बोर्ड की बैठक में निविदा को लेकर हुई थी चर्चा

सात जुलाई को नगर परिषद में बोर्ड की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में वार्ड पार्षद नजमा खातून ने मोती स्कूल के पास बन रहीं दुकानों के लिए निविदा निकालने की बात कही थी। जिस पर सहमति भी बनी थी। लेकिन माह गुजर जाने के बाद भी आवंटन को लेकर नगर परिषद द्वारा कोई पहल नहीं की गई।

कहते हैं अधिकारी

मुझे इसकी अभी पूर्ण जानकारी नहीं है। अगर नियम के विरुद्ध ठीकेदार के भुगतान को लेकर कोई कार्य हुआ है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। दुकानों के निर्माण को लेकर गहनता से जांच कर अगला कदम उठाया जाएगा।

राहुल धर दुबे

कार्यपालक पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी