सदर अस्पताल में बढ़ने लगी मरीजों की संख्या

सदर अस्पताल में बढ़ने लगी मरीजों की संख्या

सिवान अब सेहत पर मौसम में उतार चढ़ाव भारी पड़ने लगा है। कभी गर्मी तो कभी मौसम में नमी के

JagranFri, 16 Apr 2021 10:52 PM (IST)

सिवान: अब सेहत पर मौसम में उतार चढ़ाव भारी पड़ने लगा है। कभी गर्मी तो कभी मौसम में नमी के एहसास के बीच वायरल फीवर और श्वास संबंधित बीमारियों की चपेट में लोग आने लगे हैं। जिसका नतीजा है कि अस्पतालों में सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर, श्वास संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ने लगी है। वर्तमान समय में सदर अस्पताल के ओपीडी में अधिकांश मरीज वायरल फीवर से पीड़ित होकर पहुंच रहे हैं। डॉक्टरों ने बदलते मौसम में खानपान से लेकर तेज धूप और गर्मी में एहतियात बरतने की सलाह दी है। मौसम में उतार-चढ़ाव जारी हैं। दिन और रात के तापमान में दोगुना अंतर दिख रहा है। इसका प्रभाव लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है।

बीमारियों के लक्षण

सदर अस्पताल के चिकित्सक बताते हैं कि मौसम में बदलाव के कारण श्वास संबंधित रोगों से पीड़ित मरीजों को बुखार, गले में खराश और दर्द, आवाज में भारीपन, बोलने में परेशानी, बार-बार छींक आना, सांस लेने में दिक्कत और सांस फूलना, शरीर में अकड़न की शिकायत हो सकती है।

पहनावा पर दें ध्यान

सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश ने बताया कि तापमान में उतार चढ़ाव के अनुसार कपड़े पहनना चाहिए। पोषक आहार लेना चाहिए। खाने में सब्जी, सलाद और फल को शामिल करना चाहिए। चिकित्सक कहते हैं कि बीमारियों से बचे रहने के लिए पर्याप्त पानी भी पीना चाहिए।

बच्चों पर दें विशेष ध्यान

बदलते मौसम में छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पांच साल और उससे कम उम्र के बच्चों पर ध्यान नहीं देने पर बीमारी गंभीर हो सकती है। शुरुआती बीमारी को नजरअंदाज करने से बच्चे निमोनिया की चपेट में आ सकते हैं। बीमारी का लक्षण देखते ही बच्चों का इलाज शुरू होना जरूरी है। खांसी के साथ ही सांस तेजी से फूले तो जल्द से जल्द चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

पिछले एक सप्ताह के दौरान ओपीडी के जनरल वार्ड में मरीजों की संख्या

तिथि मरीज

10 अप्रैल 204

11 अप्रैल शून्य

12 अप्रैल 211

13 अप्रैल 210

14 अप्रैल 174

15 अप्रैल 174

16 अप्रैल 158

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.