स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही, आपदा को नहीं भेजी कोविड से मृत लोगों की सूची

जासं सिवान कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत को भी आपदा के तहत शामिल किया गया है। कोविड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:05 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:05 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही, आपदा को नहीं भेजी कोविड से मृत लोगों की सूची
स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही, आपदा को नहीं भेजी कोविड से मृत लोगों की सूची

जासं, सिवान : कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत को भी आपदा के तहत शामिल किया गया है। कोविड से हो रही मौत के बाद आपदा राहत कोष से मृतक के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से निर्धारित 4 लाख की सहायता राशि दी जा रही है, लेकिन विभागीय लेटलतीफी के चक्कर में कोविड 19 से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को प्रोत्साहन राशि मिलने में देरी हो रही है। जिला आपदा विभाग कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष से अभी तक मात्र 48 मृत व्यक्तियों की सूची प्राप्त हो पाई है। इसमें से 31 मृतकों के आश्रितों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान भी किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग इसके प्रति कितना लापरवाह बना हुआ है यह इसी बात से स्पष्ट हो जाता है कि अब तक विभाग ने इस वर्ष कोविड से हुई मौत की जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग को उपलब्ध नहीं कराई है।

35 में से 31 मृतकों के परिजनों को दी जा चुकी है प्रोत्साहन राशि :

जिला आपदा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2020 में कुल 48 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है। इसमें से 35 मृत व्यक्तियों के लिए चार लाख रुपये के हिसाब से 1 करोड़ 40 लाख रुपये विभाग से आवंटित किया गया था। इसमें से 31 मृत व्यक्तियों के परिजनों के बीच 1 करोड़ 24 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि वितरित भी कर दिया गया है। वहीं विभिन्न कारणों से शेष बचे चार व्यक्तियों के स्वजनों को प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पाई है। गौरतलब हो कि एक मृतक के अन्य दूसरे जिला नवादा का निवासी होने के कारण प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पाई। वहीं एक मृतक की पत्नी का अन्यत्र शादी कर लेने, दूसरे मृतक की दो शादियां होने व पूर्व पत्नी से जनित बच्चे तथा दूसरी पत्नी द्वारा आश्रित होने का दावा करने तथा तीसरे मृतका की बैंक विवरणी नहीं मिलने के कारण प्रोत्साहन राशि का भुगतान लंबित है।

कैसे मिलेगी प्रोत्साहन राशि

कोविड से मृत्यु होने पर स्वजनों को कोविड पॉजिटिव की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। वहीं मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ बैंक के कागजात, आधार आदि जरूरी प्रमाण पत्र को जमा करना होगा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग मृत लोगों की सूची आपदा विभाग को उपलब्ध कराएगा, जांच के बाद आपदा प्रबंधन विभाग स्वजनों को प्रोत्साहन के रूप में दी जाने वाली चार लाख की राशि का चेक देगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

पिछले साल तक कोरोना से मृत व्यक्तियों के आश्रितों के बीच चार लाख रुपये प्रोत्साहन राशि वितरित की गई है। वहीं इस वर्ष मृतकों का विवरण स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त नहीं होने के कारण ना तो आवंटन ही प्राप्त हो पाया है और ना ही प्रोत्साहन राशि का वितरण हो पा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग से लिस्ट जारी करने की बात कही गई है। लिस्ट प्राप्त होते ही विभाग को भेज दिया जाएगा।

मृत्युंजय कुमार, प्रभारी आपदा प्रबंधन पदाधिकारी, सिवान

chat bot
आपका साथी