पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से पशुपालन को मिलेगा बढ़ावा

किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार तरह-तरह की स्कीमें चला रही हैं। सरकार द्वारा खेती के साथ-साथ पशुपालन पर भी जोर दिया जा रहा है। इसके तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत की गई है। इससे किसान बैंक से पशुओं पर लोन ले पाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 11:06 PM (IST)
पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से पशुपालन को मिलेगा बढ़ावा
पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से पशुपालन को मिलेगा बढ़ावा

सिवान । किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार तरह-तरह की स्कीमें चला रही हैं। सरकार द्वारा खेती के साथ-साथ पशुपालन पर भी जोर दिया जा रहा है। इसके तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत की गई है। इससे किसान बैंक से पशुओं पर लोन ले पाएंगे। ऐसे में स्वरोजगार के अवसर तो बढ़ेंगे ही, साथ ही दुग्ध उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी। इसको लेकर विभागीय स्तर पर पशुपालकों को जागरुक करने का काम किया जाएगा।

जिला गव्य विकास पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि केसीसी की राशि से पशुओं की देखभाल कर किसान अपनी डेयरी को फॉर्म के रुप में विकसित कर सकेंगे। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को गव्य विकास विभाग के माध्यम से आवेदन जमा करना होगा। आवेदन की जांच करने के बाद योजना के लाभ के लिए स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

सात प्रतिशत तक का मिलेगा लोन :

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ वैसे पशुपालकों को मिलेगा, जो सिर्फ दूध या दूध से जुड़े उत्पादों का कारोबार करते हैं। केसीसी के तहत लाभुकों को सात प्रतिशत तक का लोन दिया जाएगा। इसमें भी अगर वें सामय पर लोन की राशि वापस कर देते हैं तो उन्हें सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाएगी। इसके अलावे अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार योजना के तहत भेड़-बकरी रखने वाले पशुपालकों को एक साल का चार से पांच हजार रुपये तक लोन दिया जाता है। वहीं प्रति भैंस 60 से 70 हजार रुपये व गाय के लिए 40 से 45 हजार रुपए लोन दिया जाता है।

राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता अनिवार्य :

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए किसानों का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना अनिवार्य है। क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आवेदन जमा करने के बाद विभाग द्वारा दस्तावेजों की जांच कराई जाएगी। जांच के उपरांत क्रेडिट कार्ड बनाकर पशुपालन विभाग के द्वारा लाभुक के घर भेज दिया जाएगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा। यह योजना किसानों के लिए लाभकारी साबित होगा। इससे स्वरोजगार के अवसर के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी। योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को जागरुक किया जाएगा।

सुनील कुमार सिंह, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, सिवान।

chat bot
आपका साथी