सिवान में दूसरी सोमवारी पर भी श्रद्धालुओं ने घरों में किया जलाभिषेक

सावन का महीना भगवान भोले शंकर को समर्पित है और इस महीने में सोमवार का तो खास स्थान है। इस दिन भगवान शिव के भक्त खास पूजा करते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष भी मंदिरों के कपाट को बंद रखने का निर्देश है इस कारण दूसरी सोमवारी को जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों और मंदिरों के मुख्य दरवाजे पर भोलेनाथ का जलाभिषेक किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:32 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:32 PM (IST)
सिवान में दूसरी सोमवारी पर भी श्रद्धालुओं ने घरों में किया जलाभिषेक
सिवान में दूसरी सोमवारी पर भी श्रद्धालुओं ने घरों में किया जलाभिषेक

सिवान । सावन का महीना भगवान भोले शंकर को समर्पित है और इस महीने में सोमवार का तो खास स्थान है। इस दिन भगवान शिव के भक्त खास पूजा करते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष भी मंदिरों के कपाट को बंद रखने का निर्देश है, इस कारण दूसरी सोमवारी को जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों और मंदिरों के मुख्य दरवाजे पर भोलेनाथ का जलाभिषेक किया।

इस दौरान शिव भक्तों ने देवाधिदेव भगवान शंकर से परिवार की सुख समृद्धि व देश को कोरोना से मुक्ति का आशीर्वाद मांगा। बता दें कि कोरोना संक्रमण और सरकारी गाइडलाइन के तहत जिले के मंदिरों में श्रद्धालुओं को पूजा करने के आदेश नहीं है। इसके बाद भी श्रद्धालु मंदिर परिसर में पहुंचकर बंद मंदिर के प्रवेश द्वार पर पूजा करते दिखे। आचार्य पंडित उमाशंकर पांडेय ने बताया कि सावन में सोमवार की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। सोमवार का दिन भगवान शिव का प्रिय दिन माना गया है, इसीलिए सावन मास के सोमवार को भगवान शिव की पूजा के लिए अत्यंत उत्तम माना गया है। सावन सोमवार पर भगवान शिव का अभिषेक और श्रृंगार किया जाता है। भगवान शिव को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाया जाता है। शहर के महादेवा स्थित पंचमुखी शिव मंदिर, सिसवन के मेंहदार स्थित बाबा महेंद्रानाथ, मैरवा के मैरवा धाम स्थित बाबा हरिराम ब्रह्म, गुठनी के सोहगरा स्थित सोहगरा धाम समेत अन्य प्रमुख मंदिरों व शिवालयों के समीप सैकड़ों दुकानें सजती थीं, जो बीते दो साल से कोरोना के कारण नहीं लग रही हैं। जिन रास्तों पर बोलबम के जयकारे लगाते शिवभक्तिों का तांता दिखता था, वहां इस बार भी वीरानगी छाई हुई है।

भीड़ की सूचना पर पहुंचे एसडीओ, दुकान संचालकों को लगाई फटकार :

सिसवन स्थित प्रसिद्ध बाबा महेंद्रानाथ मंदिर का कपाट भी कोविड 19 के कारण बंद रखने का निर्देश दिया गया है। बावजूद इसके मंदिर परिसर में प्रतिदिन श्रद्धालुओं की भीड़ लग रही है। भीड़ की सूचना मिलने पर सोमवार को एसडीओ रामबाबू बैठा मंदिर परिसर पहुंचे। पाया कि मंदिर परिसर में खान-पान सहित अन्य कई दुकानें खुली थीं। एसडीओ ने दुकानदारों को डांट फटकार लगाते हुए दुकानों को बंद कराया। उन्हें दुबारा दुकान नहीं खोलने का भी सख्त निर्देश दिया। कहा कि अगर दुकानें खुली पाई गईं तो कानून सम्मत कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान उन्होंने मंदिर के पुजारी तारकेश्वर उपाध्याय से कई मुद्दों पर चर्चा भी की। कहा कि मंदिर के आसपास भीड़ नहीं लगेगी। मंदिर के सामने या दरवाजों पर पुजारियों को नहीं बैठने की बात कही। मौके पर ओपी प्रभारी राकेश कुमार, बीड़ीओ सूरज कुमार सिंह सहित काफी संख्या में पुरुष व महिला पुलिस बल मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी