शत प्रतिशत नामांकन को 8 से चलेगा एनरॉलमेंट ड्राइव

जिले के स्कूलों में शत प्रतिशत नामांकन को लेकर एनरॉलमेंट ड्राइव चलाया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने पूरी कार्य योजना तैयार कर ली है। स्कूलों में रिकार्ड स्तर पर नामांकन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 05:50 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:50 PM (IST)
शत प्रतिशत नामांकन को 8 से चलेगा एनरॉलमेंट ड्राइव
शत प्रतिशत नामांकन को 8 से चलेगा एनरॉलमेंट ड्राइव

सिवान । जिले के स्कूलों में शत प्रतिशत नामांकन को लेकर एनरॉलमेंट ड्राइव चलाया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने पूरी कार्य योजना तैयार कर ली है। स्कूलों में रिकार्ड स्तर पर नामांकन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी मोतिउर रहमान ने बताया कि बच्चों के शत प्रतिशत नामांकन को लेकर आठ मार्च से विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को समाज से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। एनरॉलमेंट ड्राइव को सफल बनाने को लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशक द्वारा डीपीओ, बीईओ, प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, अभिभावकों, विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों, टोला सेवकों, तालीम मरकज समेत जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

20 तक चलेगा प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान :

डीइओ ने बताया कि कोविड 19 वैश्विक महामारी के कारण करीब 11 माह से विद्यालय लगातार बंद रहे हैं। इस कारण बच्चों का सीखना एवं उनकी पढ़ाई बाधित हुई है। उक्त कमी को दूर करने एवं बच्चों को उम्र तथा कक्षा के अनुरूप दक्षता प्रदान करने के लिए शैक्षिक सत्र 2020-21 की सभी कक्षाओं में पूर्ववर्ती कक्षा के शैक्षिक सामग्री को छोटा कर तीन महीने का कैचअप कोर्स अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में चलाने का निर्णय शिक्षा विभाग द्वारा लिया गया है। इन उद्देश्यों की प्राप्ति को लेकर शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से आठ एवं कक्षा नौ के अनामांकित तथा क्षितिज बच्चों के नामांकन हेतु 8 मार्च से 20 मार्च तक प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा। इसमें 9 मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक कर प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान एवं वातावरण निर्माण हेतु परिचर्चा की जाएगी। 10 मार्च से नामांकन प्रारंभ हो जाएगा। 16 मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की दूसरी बैठक में नामांकन की समीक्षा की जाएगी।

विविध गतिविधियों का होगा आयोजन :

प्रवेशोत्सव अभियान को लेकर साइकिल रैली, पैदल मार्च, मशाल जुलूस, होम विजिट, डोर-टू-डोर सर्वे से लेकर चौपाल, समुदाय सभा से लेकर अन्य गतिविधियों का आयोजन करने का भी निर्देश दिया गया है। इन गतिविधियों में शिक्षक, टोला सेवक, तालीमी मरकज, वार्ड सदस्य, पंच, सरपंच, मुखिया, जिला परिषद सदस्य, प्रमुख, जिला परिषद अध्यक्ष समेत अन्य जनप्रतिनिधियों की सभी स्तरों पर भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की गई है।

जिलास्तरीय समिति का होगा गठन :

जिलास्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा। इसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी, प्राथमिक शिक्षा व सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक शिक्षा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी व जीविका के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को सदस्य बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी