प्रति पंचायत वरिष्ठ नागरिक की आयु के 30 लोगों का प्रतिदिन करें टीकाकरण : डीएम

सिवान समाहरणालय स्थित कार्यालय में जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने शुक्रवार को कोविड-

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 11:47 PM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 11:47 PM (IST)
प्रति पंचायत वरिष्ठ नागरिक की आयु के 30 लोगों का प्रतिदिन करें टीकाकरण : डीएम
प्रति पंचायत वरिष्ठ नागरिक की आयु के 30 लोगों का प्रतिदिन करें टीकाकरण : डीएम

सिवान : समाहरणालय स्थित कार्यालय में जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने शुक्रवार को कोविड-19 से संबंधित जांच, वैक्सीनेशन, मास्क एवं शारीरिक दूरी के उल्लंघन से संबंधित कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के दौरान जिलाधिकारी ने जिले के पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि प्रखंड स्तर पर कोरोना टीकाकरण का संपूर्ण दायित्व प्रखंड विकास पदाधिकारी को होगा। उन्होंने सभी बीडीओ से इस बात के लिए आश्वस्त होने की बात कही कि टीकाकरण के प्रथम एवं दूसरे चरण के लाभार्थियों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं फ्रंटलाइन कर्मियों का टीकाकरण पूर्ण रूप से कर लिया गया है। डीएम ने सभी बीडीओ को संबंधित प्रखंड अंतर्गत प्रतिदिन प्रति पंचायत साठ वर्ष से अधिक आयु के 30 व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। कहा कि यदि आवश्यक हो तो प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से समन्वय स्थापित कर अतिरिक्त टीकाकरण केंद्र का निर्माण किया जा सकता है। उन्होंने लक्षित समूहों की पहचान कर लक्ष्य के प्राप्ति के लिए प्रखंड स्तर पर बूथ लेबल ऑफिसर, आंगनबाड़ी सेविका, आंगनबाड़ी सहायिका, किसान सलाहकार, कृषि-समन्वयक, जनवितरण प्रणाली के विक्रेता आदि के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने का निर्देश दिया।

सार्वजनिक जगहों पर रैंडमली करें मास्क की जांच :

डीएम ने बताया कि 45 से 60 वर्ष तक के गंभीर रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए अपना आधार संख्या, मोबाइल नंबर एवं चिकित्सकीय पुर्जा लाना अनिवार्य होगा। 60 से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए मात्र आधार संख्या एवं मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि अगर नए टीकाकरण केंद्रों पर विधि-व्यवस्था एवं मास्क तथा शारीरिक दूरी का उल्लंघन किया जा रहा हो तो इसके लिए संबंधित अंचलाधिकारी को जिम्मेवार माना जाएगा। उन्होंने अंचलाधिकारियों को थानाध्यक्ष के साथ प्रतिदिन अलग-अलग सार्वजनिक जगहों पर मास्क की जांच करने का निर्देश दिया।

ये रहे मौजूद :

जिलाधिकारी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिग द्वारा समीक्षा के क्रम में जिला स्तर पर सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा, जिला शिक्षा पदाधिकारी मोतिउर रहमान, जिला कृषि पदाधिकारी जयराम पाल, डीपीओ आइसीडीएस प्रतिभा कुमारी गिरि, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रमोद कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी संतोष कुमार झा, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा आयुष अनंत, जीविका के डीपीएम एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। समीक्षा बैठक में प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड के वरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सीडीपीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक आदि ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी