सिवान में कोरोना से बचाव को ले तैयारी में जुटा अस्पताल प्रशासन

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तैयारी में जुट चुका है। विभाग कोरोना की पहली एवं दूसरी में आई कमियों को दूर करने पर पूरी तरह से तत्पर है। इसको लेकर अस्पताल में बेड दवा एंबुलेंस साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था के साथ कर्मियों को भी तैनात कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:36 PM (IST)
सिवान में कोरोना से बचाव को ले तैयारी में जुटा अस्पताल प्रशासन
सिवान में कोरोना से बचाव को ले तैयारी में जुटा अस्पताल प्रशासन

सिवान । कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तैयारी में जुट चुका है। विभाग कोरोना की पहली एवं दूसरी में आई कमियों को दूर करने पर पूरी तरह से तत्पर है। इसको लेकर अस्पताल में बेड, दवा, एंबुलेंस, साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था के साथ कर्मियों को भी तैनात कर दिया है।

इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. प्रभात कुमार ने बताया कि किसी भी मरीज के इलाज में कोई कमी नहीं आने दिया जाएगा। पहली व दूसरी लहर के दौरान व्यवस्था में जो भी कमी रह गई थी। उससे सबक लेते हुए संभावित तीसरी लहर को देखते हुए अस्पताल प्रशासन अलर्ट है। वहीं सभी कर्मी अपने रोस्टर के साथ ड्यूटी पर तैनात रहते हैं। अस्पताल में 12 बेड की है व्यवस्था :

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में संभावित कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए 12 बेड की व्यवस्था की गई है। दूसरी लहर के दौरान अस्पताल में 10 बेड थे। इस कारण मरीजों को इलाज करने में परेशानी होती है, लेकिन कोरोना की तीसरी लहर को देखते इस बार 12 बेड की व्यवस्था की गई है। सभी वार्डों में सफाई प्रतिदिन होती कराई जाती है। अस्पताल में दो दर्जन आक्सीजन सिलेंडर की है व्यवस्था :

कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी महसूस की जा रही थी। इसको देखते हुए इस बार 18 छोटा आक्सीजन सिलेंडर तथा छह बड़ा आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है। वहीं दो स्ट्रैचर बेड, दो एंबुलेंस, छह आक्सीमीटर की व्यवस्था है। पर्याप्त मात्रा में है दवा उपलब्ध :

अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में दवा की व्यवस्था की गई है। सभी पर्याप्त मात्रा में पैरासीटामोल, एंटीबायोटिक आदि दवा की व्यवस्था है। इसके अलावा कफ सिरप आदि की व्यवस्था है। अस्पताल में 70 कर्मी हैं कार्यरत :

अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों की कमी नहीं है। यहां तीन चिकित्सक, तीन एएनएम, पांच जीएनएम समेत 70 कर्मी कार्यरत हैं। अस्पताल में तीन चिकित्सक, तीन एएनएम, पांच जीएनएम रोस्टर के अनुसार अपनी ड्यूटी करते हैं। अन्य कर्मी क्षेत्र में कार्यरत हैं। कोविड गाइडलाइन के पालन की दी जा रही सलाह :

अस्पताल में कार्यरत सभी कर्मी तथा अस्पताल आने वाले मरीज एवं उनके स्वजनों को कोविड गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी जा रही है। उन्हें बताया जा रहा है कि थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। यदि कोई परेशानी हो तो चिकित्सक से अवश्य परामर्श लें। इस दौरान सभी को साफ-सफाई, मास्क लगाने तथा सैनिटाइजर का प्रयोग करने की सलाह दी जा रही है।

----

chat bot
आपका साथी