सिवान में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक हुआ मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के तहत शुक्रवार की सुबह सात बजे से हुसैनगंज और हसनपुरा प्रखंड में वोटिग शुरू हुई जो देर शाम तक चलती रही। इस बीच ईवीएम से हो रहे पंचायत चुनाव में मतदाता काफी उत्साह के साथ मतदान करने को लेकर मतदान केंद्रों पर पहुंचते रहे। प्रखंड के सभी 18 पंचायतों में मतदान हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 10:03 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 10:03 PM (IST)
सिवान में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक हुआ मतदान
सिवान में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक हुआ मतदान

सिवान । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के तहत शुक्रवार की सुबह सात बजे से हुसैनगंज और हसनपुरा प्रखंड में वोटिग शुरू हुई, जो देर शाम तक चलती रही। इस बीच ईवीएम से हो रहे पंचायत चुनाव में मतदाता काफी उत्साह के साथ मतदान करने को लेकर मतदान केंद्रों पर पहुंचते रहे। प्रखंड के सभी 18 पंचायतों में मतदान हुआ।

मतदान के लिए कुल 236 मतदान केंद्र बनाए गए थे, जहां सुबह 7 बजे से महिला और पुरुष मतदाताओं की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी रहने के कारण कुछ देर तक मतदान की प्रक्रिया बाधित रही। हालांकि निर्वाचन कर्मियों के द्वारा इसमें तुरंत सुधार कर लिया गया। वहीं, कई मतदान केंद्रों पर बायोमीट्रिक के कारण मतदान की प्रक्रिया धीमी गति से चल रही थी।

बुजुर्गों ने भी किया मताधिकार का प्रयोग :

पंचायत सरकार के चुनाव को लेकर बड़ी संख्या में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। वहीं महिलाओं के साथ-साथ बुजुर्गों एवं नौजवानों ने भी काफी उत्साह के साथ अपने मत का प्रयोग किया। अधिक गर्मी रहने के कारण चिलचिलाती धूप में मतदान के लिए मतदाता डटे रहे। सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिली। दो बजे के बाद मतदान केंद्र पर इक्के दुक्के लोग नजर आए। इसके बाद पुन: साढ़े तीन बजे के बाद पुरुष मतदाताओं की भीड़ बढ़ गई थी। इस कारण अधिकांश मतदान केंद्रों पर देर शाम साढ़े पांच बजे तक मतदान होता रहा।

डीएम व एसपी लेते रहे पल-पल की खबर :

एक दो मतदान केंद्रों को छोड़कर अन्य किसी भी मतदान केंद्र से कोई अप्रिय सूचना प्राप्त नहीं हुई। चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया था। डीएम अमित कुमार पांडेय व एसपी डा. अभिनव कुमार खुद पल-पल की खबर लेते रहे। एसडीओ रामबाबू बैठा, एसडीपीओ जितेंद्र पांडेय समेत जिला के वरीय व प्रखंड के अन्य पदाधिकारी सड़क से लेकर गांव की गलियों तक नापते दिखे। साथ ही सभी आमजनों से आह्वान करते रहे कि वे स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होकर लोकतंत्र के आधार स्तंभ इस त्रिसदस्यीय पंचायत आम निर्वाचन 2021 में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें।

मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन की अनदेखी :

मतदान के दौरान हुसैनगंज व हसनपुरा के अधिकांश मतदान केंद्रों पर महिला मतदाताओं की भीड़ काफी रही। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन की अनदेखी करते देखा गया। यहीं नहीं किसी भी मतदाता या मतदान कर्मी द्वारा मास्क का प्रयोग नहीं किया गया था। देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि लोगों के अंदर कोरोना का भय पूरी तरह से समाप्त हो गया हो। इतना ही नहीं कई मतदान केंद्रों पर लोग एक दूसरे से इतने चिपके हुए थे जिससे यह प्रतीत हो रहा था कि दो गज की दूरी ही लोग भूल गए हो।

पल-पल की खबर लेता रहा नियंत्रण कक्ष :

हसनपुरा व हुसैनगंज प्रखंड के विभिन्न मतदान केंद्रों पर गहन निगरानी करने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना जिम भवन में की गई है। जो सुबह 4 बजे से ही प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पल-पल की सूचना प्राप्त कर रहे थे। यहां कई अधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया था। इसके साथ-साथ कई स्टाफ को लगाया गया है। जिनके द्वारा पल-पल की सूचना प्रत्येक मतदान केंद्र से प्राप्त की जाती रही।

chat bot
आपका साथी