सिवान में लागिन आइडी मिलने के बाद फिर से शुरू होगा ड्राइविग लाइसेंस बनाने का कार्य

करीब एक माह से वीरान हुआ जिला परिवहन कार्यालय अगस्त के पहले सप्ताह से फिर से गुलजार हो जाएगा। यहां फिर से ड्राइविग लाइसेंस बनाने व वाहन संबंधित अन्य कार्य किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 09:37 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:37 PM (IST)
सिवान में लागिन आइडी मिलने के बाद फिर से शुरू होगा ड्राइविग लाइसेंस बनाने का कार्य
सिवान में लागिन आइडी मिलने के बाद फिर से शुरू होगा ड्राइविग लाइसेंस बनाने का कार्य

सिवान । करीब एक माह से वीरान हुआ जिला परिवहन कार्यालय अगस्त के पहले सप्ताह से फिर से गुलजार हो जाएगा। यहां फिर से ड्राइविग लाइसेंस बनाने व वाहन संबंधित अन्य कार्य किए जाएंगे।

दो जुलाई से राज्य परिवहन विभाग के मुख्यालय द्वारा जिला परिवहन पदाधिकारी के तबादला व परिवहन विभाग के कंप्यूटर आपरेटर व प्रोग्रामर सहित अन्य कर्मियों के स्थानांतरण होने के बाद वाहन 4 और सारथी 4 साफ्टवेयर का लागिन आइडी फ्रिज कर दिया गया था। इस कारण ड्राइविग लाइसेंस सेवा सहित कई अन्य वाहन सेवा कार्य बंद थे। इसके अलावा स्थायी ड्राइविग लाइसेंस भी नहीं बनाया जा रहा था। संभवत: एक-दो दिन में मुख्यालय से सभी लागिन आइडी पुन: परिवहन विभाग को उपलब्ध करा दी जाएगी। आइडी मिलने के बाद लाइसेंस बनवाने के लिए संबंधित आवेदकों को सारथी पोर्टल पर स्लाट बुकिग की सुविधा भी मिलेगी और लर्निंग लाइसेंस व स्थायी लाइसेंस बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

लागिन आइडी न मिलने से ठप था आनलाइन का सारा काम :

स्थानांतरण के बाद लागिन आइडी फ्रिज होने के कारण डीएल सहित कई अन्य वाहन सेवा नहीं हो रहा था। सबसे ज्यादा परेशानी तो दूर दराज के लोगों को हो रही थी। आए दिन जिले के सुदूर प्रखंडों से लाइसेंस बनवाने सहित अन्य कार्य को लेकर लोग जिला परिवहन कार्यालय पहुंच रहे थे। लेकिन डीटीओ कार्यालय के कर्मचारी मुख्यालय से लागिन आइडी बारी-बारी से खोले जाने की बात कहकर लौटा दे रहे थे। इससे एक तरफ जहां आनलाइन का सारा कार्य ठप पड़ा था, वहीं दूसरी ओर जिले में आफलाइन की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण सारा कार्य प्रभावित था। साथ ही विभागीय शिथिलता के कारण फिटनेस, ट्रांसफर, नई गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, नया लाइसेंस बनाने का कार्य पूरी तरह से बंद था। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

परिवहन मुख्यालय द्वारा वाहन 4 व सारथी 4 साफ्टवेयर का कुछ लागिन आइडी विभाग को प्राप्त हो गया है। अभी भी बहुत सारे साफ्टवेयर की लागिन आइडी मुख्यालय से प्राप्त नहीं हुई है। परिवहन मुख्यालय को इसके लिए मेल के माध्यम से सूचना दी गई है। संभवत: एक-दो दिन में मुख्यालय से सभी लागिन आइडी प्राप्त हो जाएगी। दो अगस्त यानी सोमवार से जनता के लिए काम शुरू हो जाएगा। नए ड्राइविग लाइसेंस या लर्निंग लाइसेंस से परमानेंट लाइसेंस बनाने वालों के लिए या सभी तरह के वाहन संबंधी कार्य सुचारू रूप से शुरू हो जाएंगे।

प्रमोद कुमार, प्रभारी जिला परिवहन पदाधिकारी, सिवान।

chat bot
आपका साथी