अष्टमी पर महागौरी की पूजा को मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालु

सिवान। नवरात्र के आठवें दिन मां महागौरी और नौवें दिन सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। गुरुवार को माता के नौवें स्वरूप की पूजा अर्चना की जाएगी। इसके बाद पंडालों व मंदिरों में हवन को भक्तों की भीड़ उमड़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 05:19 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 05:19 PM (IST)
अष्टमी पर महागौरी की पूजा को मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालु
अष्टमी पर महागौरी की पूजा को मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालु

सिवान। नवरात्र के आठवें दिन मां महागौरी और नौवें दिन सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। गुरुवार को माता के नौवें स्वरूप की पूजा अर्चना की जाएगी। इसके बाद पंडालों व मंदिरों में हवन को भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। ऐसी मान्यता है अष्टमी और नवमी को मां की पूजा और हवन आदि का विशेष महत्व होता है। ऐसा करने से सालभर घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है, इसलिए मां दुर्गा की नवरात्रि में पूजा काफी फलदायी माना जाता है। विशेषकर अष्टमी और नवमी की पूजा का कल्याणकारी महत्व है। इसके बाद उपासक पारण कर अन्न जल ग्रहण कर सकते हैं। इसके पूर्व नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र में नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की विधि विधान से पूजा अर्चना की गई। देवी मंदिरों में सुबह से देर रात तक भक्तों की भीड़ दर्शन के लिए लगी रही। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पहुंच कर प्रसाद चढ़ाया तथा हलुआ पूड़ी का भोग लगाया। इस दौरान नगर के महादेवा रोड स्थित दुर्गा मंदिर, कचहरी रोड स्थित काली मंदिर, गांधी मैदान स्थित बुढि़या माई मंदिर, सुदर्शन चौक स्थित दुर्गा मंदिर, शेखर सिनेमा स्थित संतोषी माता मंदिर, डीएवी मोड़ स्थित दुर्गा मंदिर समेत ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न मंदिरों में नवरात्र के अवसर पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है। दुकानों पर खरीदारी के लिए उमड़े रहे लोग :

भीड़ बढ़ने से शहर की सड़कें मेला में तब्दील हो गईं हैं। सड़क किनारे ठेला पर फल व मिठाइयों की दुकानें सज गईं हैं। इन दुकानों पर खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ भी देखने को मिल रहा है। भीड़ के कारण सड़कें जाम में फंसी रहीं। जाम से निकलने के लिए लोग पसीना बहाते रहे। वहीं शहर में चहल पहल बढ़ने से दुकानदारों के चेहरे खिले रहे।

chat bot
आपका साथी