सिवान में दूसरे प्रदेश से आने वाले लोगों की प्राथमिकता के आधार पर होगी कोविड जांच

वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अन्य प्रदेशों से आने वाले सभी लोगों का कोविड जांच कराने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:32 PM (IST)
सिवान में दूसरे प्रदेश से आने वाले लोगों की प्राथमिकता के आधार पर होगी कोविड जांच
सिवान में दूसरे प्रदेश से आने वाले लोगों की प्राथमिकता के आधार पर होगी कोविड जांच

सिवान । वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अन्य प्रदेशों से आने वाले सभी लोगों का कोविड जांच कराने का निर्णय लिया है।

इस संबंध में सिविल सर्जन डा. यदुवंश कुमार शर्मा ने बताया कि मरीजों को गुणवत्तापूर्ण व सुलभ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करने के प्रति सदर अस्पताल में कई अत्याधुनिक मशीनें लगाई जा चुकी हैं। बहुत जल्द ही आक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य भी पूरा हो जाएगा, इससे मरीजों को लाभ मिलने लगेगा। उन्होंने बताया कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जांच भी तेज कर दी गई है। सदर अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच भी शुरू कर दी गई है।

सभी पीएचसी को किया जाएगा अपग्रेड :

सीएस ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार में गिरावट आने के बाद एकबार फिर से स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने का प्रयास जारी है। जिले में संचालित सभी प्राथमिक स्वास्थ्य को अपग्रेड करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके लिए सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किया गया है। जिले के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों व अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया है।

स्वास्थ्य सेवाओं को किया जा रहा सु²ढ़ :

प्रखंडवार टीकाकरण, मातृत्व स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य परिवार कल्याण, किशोर-किशोरी कार्यक्रम, वेक्टर जनित रोग, टीबी नियंत्रण, अंधापन, गैर संचारी रोग, एएनसी जांच, नियमित टीकाकरण, संस्थागत प्रसव सहित अस्पताल में प्रसव से जुड़ी सेवाओं को सु²ढ़ किया जा रहा है। सदर अस्पताल में डायलिसिस यूनिट, डिजिटल एक्सरे, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ब्लड बैंक, डिलीवरी रूम समेत अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इसके साथ ही जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी