सिवान में मौसम का मिजाज बदलते ही अस्पताल में बढ़े खांसी-जुकाम के मरीज

मौसम बदलने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। मौसम परिवर्तन के साथ ही बीमारियों का प्रकोप दिखाना शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं वहीं इसके लक्षणों में शामिल खांसी जुकाम बुखार से लोगों को कोरोना का भी डर सता रहा है। कुछ लोग तो संक्रमण की जांच करा रहे हैं वहीं कुछ लोग जांच कराने से कतरा भी रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 04:18 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 04:18 PM (IST)
सिवान में मौसम का मिजाज बदलते ही अस्पताल में बढ़े खांसी-जुकाम के मरीज
सिवान में मौसम का मिजाज बदलते ही अस्पताल में बढ़े खांसी-जुकाम के मरीज

सिवान । मौसम बदलने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। मौसम परिवर्तन के साथ ही बीमारियों का प्रकोप दिखाना शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं, वहीं इसके लक्षणों में शामिल खांसी, जुकाम, बुखार से लोगों को कोरोना का भी डर सता रहा है। कुछ लोग तो संक्रमण की जांच करा रहे हैं, वहीं कुछ लोग जांच कराने से कतरा भी रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रतिदिन सदर अस्पताल के ओपीडी में इलाज के लिए करीब चार सौ नए मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसमें सर्दी जुकाम, खांसी और वायरल बुखार के मरीज शामिल हैं। मौसमी बीमारियों के सबसे ज्यादा मरीज बच्चे हैं, जो सर्दी खांसी, बुखार, गले में जकड़न की शिकायत लेकर आ रहे हैं। डाक्टरों की सलाह पर ध्यान दें तो कहीं ना कहीं मौसमी बीमारियों के प्रकोप से बचा जा सकता है।

-

बरतें ये सावधानियां :

सर्दी-खांसी व वायरल फीवर के प्रकोप से बचाव के लिए भरपूर खाना खाने की सलाह चिकित्सकों द्वारा दी जाती है। साथ ही गुनगुना पानी पीने, गर्म कपड़े पहननें, सुबह शाम की ठंड से बचने, ठंडी चीजों का सेवन ना करने तथा सर्दी-जुकाम होने पर चिकित्सक की सलाह लेने की बातें चिकित्सकों द्वारा बताई जा रही है। इसके साथ ही मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने की सलाह दी जाती है।

-

मच्छरों से लोग परेशान

नवंबर माह में सर्दियां शुरु होने के बाद भी मच्छरों से लोग परेशान हैं। मच्छरों के कारण लोग चेन से सो तक नहीं पा रहे हैं। शहर से गांव क्षेत्रों तक गंदगी के कारण मच्छरों की तादात बढ़ती जा रही है। जिससे लोग परेशान हैं।

-

कहते है डॉक्टर : दिन में तो मौसम गर्म होता है, लेकिन सुबह और रात में पहनावे पर ध्यान रखना चाहिए। मौसम बदलने के कारण खांसी-जुकाम व बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसलिए बदलते मौसम में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। ताकि बीमारियों से बचा जा सके।

डॉ. देवेश, चिकित्सक, सदर अस्पताल, सिवान।

chat bot
आपका साथी