इमाम हुसैन की शहादत की यादें हुईं ताजा, मातम के बीच शहीद-ए-कर्बला का चेहल्लुम मना

इमाम हुसैन की शहादत की यादें हुई ताजा निकाली गई मातमी जुलूस फोटो 20 सिव 25 से 2

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 06:41 PM (IST) Updated:Mon, 21 Oct 2019 06:19 AM (IST)
इमाम हुसैन की शहादत की यादें हुईं ताजा, मातम के बीच शहीद-ए-कर्बला का चेहल्लुम मना
इमाम हुसैन की शहादत की यादें हुईं ताजा, मातम के बीच शहीद-ए-कर्बला का चेहल्लुम मना

सिवान। चेहल्लुम के मौके पर रविवार को इमाम हुसैन की शहादत की यादें फिर ताजा हो उठीं। शहर के विभिन्न मार्गों से जुलूस निकाला गया। इस दौरान यजीद की सेना द्वारा इमाम हुसैन एवं उनके समर्थकों के कत्लेआम की घटना एवं उनके परिजन पर अत्याचार को मो. साहब के अनुयायियों ने अपने तरीके से याद किया। चेहल्लुम हजरत इमाम हुसैन एवं उनके 72 साथियों की करबला के मैदान में शहादत की याद में परंपरागत रूप से मना। यौम-ए-आशुरह के 40वें दिन मनाएं जाने वाले इस त्योहार को लेकर शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। जुलूस पांच बजे शाम से निकलना शुरू हो गया था। जुलूस में आकर्षक झांकियां देखने के लिए लोगों की भीड़ सड़क के दोनों तरफ लग गईं थीं। उधर प्रशासन ने पूरी तैयारी करते हुए हर चौक चौराहों पर अतिरिक्त बल की तैनाती की थी। जुलूस देर रात तक शहर की सड़कों से निकाला गया जो नया किला नवलपुर पहुंच कर समाप्त हो गया।

निर्धारित रूट से निकाले गए जुलूस :

जिला मुख्यालय में देशभक्ति से संबंधित कई आकर्षक झांकियां निकाली गईं। लाइसेंसधारियों द्वारा अपने निर्धारित रूट के अनुसार बैंड-बाजों के साथ विभिन्न आकर्षक ताजिया एवं झांकियां निकाली गईं। मौके पर शहर के नया किला ईदगाह में एक से बढ़कर एक ताजिया लाए गए थे। जुलूस में डंडों के साथ प्रदर्शन कर लोगों ने अपने अपने करतब दिखाए। उन्हें देखने के लिए भी मेले में हजारों की संख्या में लोग उमड़े पड़े। वहीं प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद था।

ऐसे निकला चेहल्लुम का जुलूस :

या हुसैन की सदाओं के बीच रविवार को मुहर्रम के 40वें दिन चेहल्लुम का जुलूस बेहद गमजदा माहौल में शहर के प्रमुख मोहल्लों से निकाला गया। शहर के शांति वटवृक्ष होते हुए मौलेश्वरी चौक, नया किला मैदान होते हुए अखाड़ा लेकर नवलपुर करबला पहुंचे। सबसे पहले अखाड़ा संख्या दो मखदुम सराय, अखाड़ा संख्या तीन शेख मुहल्ला, अखाड़ा संख्या चार पुरानी किला पोखरा, अखाड़ा संख्या पांच कागजी मोहल्ला, अखाड़ा संख्या सात नया किला, अखाड़ा संख्या नौ महादेवा व अखाड़ा संख्या 10 लक्ष्मीपुर से बारी-बारी से निकाला गया। वहीं दक्षिण टोला एक नंबर व फतेहपुर स्थित आठ नंबर जुलूस को किसी कारण से नहीं निकाला गया।

प्रखंडों में भी देर रात निकला चेहल्लुम का जुलूस :

जिले के भगवानपुर हाट, मैरवा, हसनपुरा, सिसवन, लकड़ी नबीगंज, तरवारा, पचरूखी, बसंतपुर, दारौंदा, नौतन, जीरादेई, रघुनाथपुर आदि प्रखंडों में रविवार को चेहल्लुम का जुलूस निकाल कर मनाया गया। इस दौरान हसनपुरा के उसरी, मन्द्रापाली में रात भर इमाम बारगाह में मजलिस व नौहा करते हुए मातम किया गया। सभी चौक पर ताजिया भी रखे गए थे। उसरी खुर्द में लोगों ने जंजीर से मातम भी करते हुए गम-ए-हुसैन मनाया दूसरी तरफ उसरी, हसनपुरा, खाजेपुर, निजामपुर, शेखपुरा, सरैया, सेमरी, टोलापुर, अरंडा आदि गांव से ढोल बाजे के साथ जुलूस भी निकाला गया। युवाओं ने अपनी कला का करतब दिखाया।

शांति वटवृक्ष के पास बनाया गया प्रशासनिक मंच :

अखाड़ा जुलूस को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए शहर के शांति वटवृक्ष के पास प्रशासनिक मंच बनाया गया था। इस दौरान वहां पर मौजूद सभी पदाधिकारियों व शांति समिति के सदस्यों ने बारी-बारी से सभी अखाड़ा जुलूस का स्वागत किया। वहीं दूसरी ओर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन अलर्ट रहा। वहीं शहर में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती भी की गई थी।

बिजली की सप्लाई रही ठप :

चेहल्लुम को लेकर शनिवार की देर रात से शहर में बिजली की आपूर्ति ठप कर दी गई थी। इसके बाद रविवार की सुबह सात बजे से बिजली की सप्लाई दी गई। वहीं पुन: दोपहर में बिजली की आपूर्ति को जुलूस निकलने के पहले बंद कर दिया गया। सभी जुलूस जब शांतिपूर्ण संपन्न हो गए तो देर रात बिजली की सप्लाई शहर में शुरू की गई। इस दौरान लोगों को बिजली के बिना ही अंधेरे में रहना पड़ा। वहीं कई लोगों के घर में लगे बिजली के उपकरण बेकार साबित हुए।

चेहल्लुम पर निकाले गए आकर्षक ताजिए :

महाराजगंज : शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पैगंबर ए-इस्लाम हजरत मोहम्मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन एवं उनके जानेसारों की कर्बला में शहादत की याद में 40वें दिन चेहल्लुम के अवसर पर ताजिया एवं अखाड़े निकाले गए। शहर के पुरानी बाजार, पसनौली, मोहन बाजार, काजी बाजार, धनछुंहा, बंगरा, टेघड़ा, देवरिया, जिगरहंवा, रिसौरा सहित कई जगहों पर ताजिया एवं जुलूस निकाले गए। बड़हरिया प्रखंड में गुरुवार रात्रि जुलूस एवं मेला शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। चेहल्लुम मेला में तेतहली बाजार, सुरहियां, हरपुर, मुर्गिया टोला, सफी छपरा, लौवान, पडरौना, महबूब छपरा समेत 52 गांवों के अखाड़े पहुंचे थे, जहां युवाओं ने करतब दिखाए।

chat bot
आपका साथी