पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस केंद्र शुरू नहीं हुआ तो होगी कार्रवाई

सिवान। पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस केंद्र नहीं चलाने वाले अधिकारियों व कर्मियों की अब खैर नहीं है। पंचायती राज विभाग ने ऐसे पदाधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई का मन बनाया है। बार-बार निर्देश के बावजूद अभी भी कई पंचायतों में निर्देश की अवहेलना कर पंचायत भवन में आरटीपीएस केंद्र नहीं शुरू किया जा सका है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:41 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:41 PM (IST)
पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस केंद्र शुरू नहीं हुआ तो होगी कार्रवाई
पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस केंद्र शुरू नहीं हुआ तो होगी कार्रवाई

सिवान। पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस केंद्र नहीं चलाने वाले अधिकारियों व कर्मियों की अब खैर नहीं है। पंचायती राज विभाग ने ऐसे पदाधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई का मन बनाया है। बार-बार निर्देश के बावजूद अभी भी कई पंचायतों में निर्देश की अवहेलना कर पंचायत भवन में आरटीपीएस केंद्र नहीं शुरू किया जा सका है। इसको लेकर पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने आदेश जारी किया है। जारी आदेश में हर हाल में 15 अगस्त से पंचायत भवन में आरटीपीएस केंद्र का संचालन शुरू करने की बात कही है। साथ ही कहा है कि इसके बावजूद भी अवहेलना की जाती है तो संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब हो कि पांच दिन पूर्व जारी आदेश में कहा गया था कि जिले के पंचायत मुख्यालयों में स्थापित पंचायत कार्यालयों को आवश्यक सुविधाओं से लैस करने के लिए विभाग ने पूरी तरह से कमर कस ली है। इसके लिए प्रत्येक पंचायत में राशि भी उपलब्ध करा दी गई है। ताकि आरटीपीएस केंद्र के संचालन में किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

जाति, आय समेत अन्य प्रमाणपत्र शुरू हो जाएंगे बनने :

जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत कार्यालयों में सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाने व ग्राम पंचायत कार्यालय के कार्यो को प्रभावी प्रबंधन हेतु एक-एक कार्यपालक सहायक उपलब्ध कराया गया है। ये लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम के तहत सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा दी जाने वाली जाति, आय, आवासीय तथा अन्य प्रमाणपत्र सेवाओं के लिए आनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र देने तथा तैयार सेवाओं को डाउनलोड कर ग्रामीणों को उपलब्ध कराने का कार्य करेंगे।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

विभाग द्वारा प्राप्त आदेश के आलोक में वैसे जगह जहां आरटीपीएस काउंटर चालू नहीं है। वहां जल्द से जल्द चालू करने के लिए प्रयास शुरू कर दिया गया है। 15 अगस्त के बाद सभी पंचायत भवन में आरटीपीएस केंद्र शुरू हो जाएगा।

राजकुमार गुप्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सिवान

chat bot
आपका साथी