सिवान-रसायनिक खाद एवं कीटनाशी दवाओं के कम से कम उपयोग करें

जिला कृषि कार्यालय सभागार में गुरुवार को जिला परिषद की उत्पादन स्थाई समिति की बैठक उपाध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें समिति के सदस्य जिला कृषि पदाधिकारी जयराम पाल सदस्य जिला परिषद प्रद्मुन राय सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में सबसे पहले डीएओ ने सभी सदस्यों का स्वागत किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:02 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:02 PM (IST)
सिवान-रसायनिक खाद एवं कीटनाशी दवाओं के कम से कम उपयोग करें
सिवान-रसायनिक खाद एवं कीटनाशी दवाओं के कम से कम उपयोग करें

सिवान । जिला कृषि कार्यालय सभागार में गुरुवार को जिला परिषद की उत्पादन स्थाई समिति की बैठक उपाध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें समिति के सदस्य जिला कृषि पदाधिकारी जयराम पाल, सदस्य जिला परिषद प्रद्मुन राय सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में सबसे पहले डीएओ ने सभी सदस्यों का स्वागत किया। इसके बाद सभी पदाधिकारियों ने बारी-बारी से अपने विभाग में चल रही सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट को बताया। इसमें जल जीवन हरियाली, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, गरमा मौसम के बीज के बारे में डीएओ ने जानकारी दी। डीएओ ने अनुरोध किया कि विभिन्न कीटनाशी दवाओं के उपयोग के बारे में किसानों को जागरूक किया जाए। रसायनिक खाद के कम से कम प्रयोग पर भी उन्होंने जोर दिया। मत्स्य पदाधिकारी प्रदीप कुमार ने कहा कि विभाग की सभी योजनाएं ऑनलाइन है। मछली पालकों को व्यवसाय के लिए वाहन उपलब्ध कराया गया है। इसको लेकर समिति के अध्यक्ष ने सत्यापन कराने का निर्देश मत्स्य पदाधिकारी को दिया। वनों के क्षेत्र पदाधिकारी दिलीप कुमार ने मुख्यमंत्री किसान पौधशाला योजना, मुख्यमंत्री कृषि वानिकी योजना के बारे में जानकारी दी। इससे किसानों को काफी लाभ होगा।

अंत में सहायक निदेशक पौधा संरक्षण द्वारा धन्यवाद ज्ञापन कर बैठक को समाप्त किया गया। बैठक में आत्मा के परियोजना निदेशक शिलाजीत सिंह, जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. इंदू शेखर, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक, जिला सहकारिता पदाधिकारी के प्रतिनिधि रंजीत कुमार, सहायक निदेशक उद्यान अभिजीत कुमार, मनोहर प्रसाद सहित समिति के सभी सदस्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी