सिवान में एक एकड़ वाले किसानों को वाटर हार्वेस्टिग के लिए मिलेगा 75 हजार रुपये अनुदान

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जिले के वैसे किसान जिनके पास कम से कम एक एकड़ जमीन है। उनको अपने खेतों में ही जल का संग्रह करने के लिए सरकार की ओर से 75 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:30 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:30 PM (IST)
सिवान में एक एकड़ वाले किसानों को वाटर हार्वेस्टिग के लिए मिलेगा 75 हजार रुपये अनुदान
सिवान में एक एकड़ वाले किसानों को वाटर हार्वेस्टिग के लिए मिलेगा 75 हजार रुपये अनुदान

सिवान । जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जिले के वैसे किसान जिनके पास कम से कम एक एकड़ जमीन है। उनको अपने खेतों में ही जल का संग्रह करने के लिए सरकार की ओर से 75 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिला कृषि पदाधिकारी जयराम पाल ने बताया कि सरकार से अनुदान लेकर अपने खेतों में ही जल का संग्रह कर सकते हैं। किसानों को प्रति एकड़ 75 हजार 500 रुपये की अनुदान राशि दी जाएगी। 10 डिसमिल के यूनिट वाले पोखर के लिए किसानों को 44 हजार चार सौ तक का अनुदान देने का प्रविधान है। एक एकड़ वाले जमीन के लिए किसान पोखर के साथ जैविक पद्धति से खेती कर सकते हैं।

दो तरह की पात्रता का किया गया है निर्धारण :

जिला कृषि विभाग कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार योजना के लिए दो तरह की पात्रता निर्धारित की गई है। योजाना का लाभ पाने के लिए समूह और व्यक्तिगत में से किसी एक प्रारूप में आवेदन किया जा सकता है। व्यक्तिगत में वैसे किसान आएंगे। जो कम से कम एक एकड़ जमीन में खेती के साथ उसके 10वें भाग में जल संचय करना चाहते है। वहीं सामूहिक श्रेणी में छोटी जोत के दो या दो से अधिक किसान समूह बनाकर एक एकड़ के लिए आवेदन कर सकते है। पांच हेक्टेयर से अधिक के लिए योजना लेने वाले किसान समूहों को शत प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। इसमें जीविका समूह एवं एफपीओ शामिल है। अनुदान आच्छादित रकबे पर ही मिलेगा। इसके लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। खेतों को सही समय पर मिलेगा पानी :

जल जीवन हरियाली योजना के तहत सरकार किसानों को तालाब, पोखरा बनाने और खेतों की सिचाई के लिए सरकार 75 हजार 500 रुपए की सब्सिडी आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना के जरिए ना केवल पेड़ लगाने के अभियान पर काम होगा। इससे जलस्तर स्थिर रहेगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत वाटर हार्वेस्टिग के लिए एक एकड़ वाले किसानों को 75 हजार 500 रुपये तथा 10 डिसमिल के यूनिट वाले पोखर के लिए 44 हजार 400 रुपये अनुदान राशि दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं।

जयराम पाल, जिला कृषि पदाधिकारी, सिवान।

chat bot
आपका साथी