सिवान के आंदर व पचरुखी में 51 प्रतिशत हुआ मतदान

जिले के दो प्रखंड आंदर एवं पचरुखी में पांचवें चरण के तहत त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान रविवार की सुबह सात बजे से आरंभ हुआ और संध्या पांच बजे के बाद भी कुछ बूथों पर चलता रहा। जिला प्रशासन द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दोनों प्रखंडों को मिलाकर 51 प्रतिशत मतदान हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:20 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:22 PM (IST)
सिवान के आंदर व पचरुखी में 51 प्रतिशत हुआ मतदान
सिवान के आंदर व पचरुखी में 51 प्रतिशत हुआ मतदान

सिवान । जिले के दो प्रखंड आंदर एवं पचरुखी में पांचवें चरण के तहत त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान रविवार की सुबह सात बजे से आरंभ हुआ और संध्या पांच बजे के बाद भी कुछ बूथों पर चलता रहा। जिला प्रशासन द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दोनों प्रखंडों को मिलाकर 51 प्रतिशत मतदान हुआ।

आंदर में 50.23 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया तो पचरुखी में भी 52.16 प्रतिशत मतदान हुआ। पिछले चार चरणों में जिस तरह से महिला मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग बढ़ चढ़ कर किया है उसी तरह रविवार को भी दोनों प्रखंडों में महिलाओं ने अपनी ताकत दिखाते हुए पुरुष मतदाताओं से अधिक वोट किया। वहीं मतदान को ले मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया है। मतदाता पहचान पत्र के साथ सुबह ही अपने बूथों पर पहुंच मतदान को ले कतार में खड़े हो गए और अपनी बारी आने पर मनपसंद प्रत्याशी को चुनने को ले मतदान किया।

ज्ञात हो कि दोनों प्रखंडों में जिला पार्षद समेत मुखिया, सरपंच, बीडीसी, वार्ड सदस्य, पंच के कुल 847 पदों के लिए 2285 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे, जिनके भाग्य का फैसला 381 बूथों पर मतदाताओं ने किया। पंचायत चुनाव को ले दोनों प्रखंडों में कुल 3100 कर्मी लगाए गए थे। वहीं शांति व्यवस्था को ले विभिन्न बूथों पर काफी संख्या में पुलिस बल तैनात रहे। पदाधिकारियों की गाड़ी विभिन्न बूथों का जायजा देर शाम तक लेती रही। बता दें कि आंदर में 299 पद के लिए 757 तथा पचरुखी में 548 पद के लिए 1528 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनका भाग्य ईवीएम व मतपेटी में बंद हो चुका है। इनके भाग्य का पिटारा 26 अक्टूबर को मतगणना के बाद खुलेगा।

----

देर रात तक ईवीएम व मतपेटी जमा करते रहे कर्मी

जासं, सिवान : आंदर एवं पचरुखी प्रखंड में विभिन्न पदों के लिए हुए मतदान के बाद शहर स्थित वज्रगृह में ईवीएम, मतपेटी जमा करने का सिलसिला देर रात्रि तक चलता रहा। मतदान कर्मी देर रात तक अपना ईवीएम एवं मतपेटी संबंधित पदाधिकारियों के समक्ष जमा करते नजर आए। जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी अनिल कुमार राय ने बताया कि पचरुखी प्रखंड का ईवीएम व मतपेटी डीएवी कालेज तथा आंदर प्रखंड का ईवीएम व मतपेटी वीएमएच विद्यालय में बने वज्रगृह में जमा किया जाएगा। इस दौरान सुरक्षा बल की भी तैनाती की गई थी। ज्ञात हो कि यहां 26 अक्टूबर की सुबह आठ बजे से मतगणना की जाएगी। इसकी भी तैयारी कर ली गई है।

----

chat bot
आपका साथी