फिर शुरू हुआ पाबंदियों का दौर, वैक्सीनेशन के साथ मास्क पहनना जरूर

सीतामढ़ी। देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद उभरती चिताओं के बावजूद मास्क पहनने के नियमों का लोग कम ही अनुपालन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:49 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:49 PM (IST)
फिर शुरू हुआ पाबंदियों का दौर, वैक्सीनेशन के साथ मास्क पहनना जरूर
फिर शुरू हुआ पाबंदियों का दौर, वैक्सीनेशन के साथ मास्क पहनना जरूर

सीतामढ़ी। देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद उभरती चिताओं के बावजूद मास्क पहनने के नियमों का लोग कम ही अनुपालन कर रहे हैं। जागरूक लोगों का कहना है कि उनके इलाके में अधिकतर अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क नहीं पहनते हैं। शहर की कुछ महिलाओं व बेटियों ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि वह जब कभी घर से बाहर निकलती हैं, मास्क पहनना बिल्कुल नहीं भूलतीं। परिहार की रजनी सिंह, सीतामढ़ी स्टेशन रोड की साक्षी केशरी, प्रतापगनर की तेजस्वी प्रियांशी, मोहनपु की ज्योति कुमारी तथा परिहार की शिक्षिका प्रियंका कुमारी ने कहा कि उनकी तत्परता से आसपास के कुछ लोग मास्क पहनने लगे हैं। उधर, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग सौ फीसद टीकाकरण के साथ मास्क पहनने पर जोर दे रह है। पहला डोज लगवाने से छूटे हुए लोगों का जल्द से जल्द से वैक्सीनेशन करने और निर्धारित समयावधि के बाद भी वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने केंद्रों में नहीं पहुंचने वाले लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस कड़ी में शहरी व ग्रामीण अंचलों में घर-घर दस्तक देकर ऐसे लोगों को वैक्सीन लगवाने की पहल शुरू की गई है। ------------------------------

ओमिक्रोन वैरिएंट के मद्देनजर केंद्र और राज्य सरकारें मास्क अनुपालन के बारे में जागरूकता पैदा करने और इसका पालन कराने के लिए जरूरी कानूनी कार्रवाई को लेकर कदम उठाएं। दुनिया भर के वैज्ञानिक आगाह कर रहे हैं तो मास्क पहनने की जरूरत सबसे ज्यादा हो जाती है।

रजनी सिंह, कन्हवां, परिहार।

--------------------------------------

कोरोना की पहली लहर के साथ ही विशेषज्ञों और डॉक्टर्स ने ये साफ कर दिया था कि मास्क बेहद जरूरी है। घर से बाहर जाते समय, दफ्तर में, बाजार में, किसी से मिलते समय आदि। मतलब हमें खुद भी मास्क पहनना है और बच्चों को भी पहनाना है। ओमिक्रोन के खतरे के मद्देनजर भी यहीं सावधानी बरतनी होगी।

साक्षी केशरी, छात्रा, स्टेशन रोड। --------------------------------------

मास्क का विकल्प कुछ नहीं हो सकता। हमें अपने हाथों को साबुन और सैनिटाइजर से साफ करते रहना चाहिए। कोरोना की पहली डोज के साथ दूसरी डोज समय पर लेना जरूरी है। शारीरिक दूरी का पालन भी करते रहना होगा। खुद की सुरक्षा के साथ दूसरों को भी प्रेरित करना होगा। तेजस्वी प्रियांशी, प्रतापनगर, सीतामढ़ी।

--------------------------------------

कोरोना के इस नए वैरिएंट से बचना है, तो हर किसी को पहले की तरह ही एक-दूसरे से शारीरिक दूरी बनाकर रखनी पड़ेगी। बेवजह घर से बाहर जाने से बचें, भीड़ वाली जगहों से खुद को दूर रखें, दुकान पर भीड़ करने से बचें, दफ्तर जा रहे हैं तो अलग रहें आदि।

ज्योति कुमारी, मोहनपुर सीतामढ़ी।

--------------------------------------

कोरोना के नए वैरिएंट को अगर मात देनी है तो मास्क पहनना ही होगा। हर कोई कोरोना वैक्सीन लगवाए और अपने घर-परिवार या दोस्तों को इस बारे में बताए। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के साथ मास्क पहनना व दो गज दूरी का नियम बेहद जरूरी है।

प्रियंका कुमारी, शिक्षिका, मध्य विद्यालय मलहाटोल ------------------------------------

सजग रहें, सतर्क रहें। मास्क पहनकर ही बाहर निकलें। सदैव शारीरिक दूरी का पालन करें। किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें। हमेशा कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। हम सब मिलकर ही कोरोना संक्रमण के चेन को रोक सकते हैं।

सुनील कुमार यादव, डीएम, सीतामढ़ी।

chat bot
आपका साथी