भाउर- पकटोला सड़क की बदलेगी तस्वीर, री टेंडर होने से निर्माण का रास्ता साफ

सीतामढ़ी । वर्षों से लंबित प्रखंड के भाउर से पकटोला पथ के निर्माण कार्य के लिए विभागीय स्तर पर री टेंडर होने एवं सड़क निर्माण कार्य का रास्ता साफ होने से लोगों में खुशी ब्याप्त है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:21 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:21 PM (IST)
भाउर- पकटोला सड़क की बदलेगी तस्वीर, री टेंडर होने से निर्माण का रास्ता साफ
भाउर- पकटोला सड़क की बदलेगी तस्वीर, री टेंडर होने से निर्माण का रास्ता साफ

सीतामढ़ी । वर्षों से लंबित प्रखंड के भाउर से पकटोला पथ के निर्माण कार्य के लिए विभागीय स्तर पर री टेंडर होने एवं सड़क निर्माण कार्य का रास्ता साफ होने से लोगों में खुशी ब्याप्त है। तकरीबन एक दशक से भी अधिक समय तक सड़क निर्माण कार्य की आस में टकटकी लगाए थे। अब बिभागीय स्तर से 6.267 किलोमीटर भाउर से पकटोला पथ के निर्माण कार्य का रास्ता साफ हो गया है। जानकारी के अनुसार, भाउर से पकटोला को जोड़ने वाली इस सड़क में सतेर से पकटोला तक तकरीबन नौ किलोमीटर सड़क निर्माण किया जाना था। इस पथ के निर्माण कार्य का शिलान्यास वर्ष 2009 में तत्कालीन सांसद अर्जुन राय ने किया था। तकरीबन छह करोड़ की लागत से बनने वाली नौ किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण कार्य दिल्ली की अरावली कंस्ट्रक्शन के जिम्मे था। एक वर्ष दो माह में उक्त सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण कर देना था लेकिन सड़क निर्माण कार्य कराने वाली उक्त कंपनी द्वारा दो से तीन वर्षों में सिर्फ सतेर में जेएसबी, माहिसौथा गांव में तकरीबन एक हजार फीट में पीसीसी एवं पकटोला में कुछ ही भागों में जेएसबी का कार्य किया गया। समय पर सड़क निर्माण पूर्ण नहीं किए जाने पर विभाग द्वारा उक्त निर्माण कंपनी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया। उस समय के बाद से वह सड़क आज तक नहीं बन पाई है। जबकि पकटोला एवं सतेर दुर्गा स्थान के समीप लगाए गए शिलापट्ट को भी लोगों ने तोड़ कर उसका नामोनिशान मिटा दिया है। बिगत दस वर्षों से उक्त पथ का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ था। थोड़ी सी बरसात के बाद उक्त सड़के आवागवन के लायक नहीं रहती है। इधर बाजपट्टी के राजद विधायक मुकेश कुमार यादव ने सड़क निर्माण कराने को लेकर विधान सभा में इस मामले को उठाया। विधायक की पहल पर सरकार एवं विभागीय अधिकारियों ने इस पर संज्ञान लेते हुए इसके लिए री टेंडर की प्रक्रिया शुरू की है।

------------------------------

बाजपट्टी के विधायक मुकेश कुमार यादव ने कहा कि भाउर-पकटोला पथ के निर्माण के लिए उनके द्वारा बिधान सभा में आवाज उठाई थी। उनकी पहल पर विभाग द्वारा अग्रेतर कार्रवाई करते हुए टेंडर निकाला गया था। सिगल टेंडर के कारण पुन: दुबारा री टेंडर निकाला गया। अब टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद शीघ्र निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

सतेर गांव निवासी व जिला पार्षद संदीप कुमार पटेल ने कहा की भाउर-पकटोला पथ के निर्माण का रास्ता साफ होने से लोगों को आवागवन सुलभ हो जाएगा। सीतामढी से दरभंगा जिले को जोड़ने वाली यह पथ सबसे सुगम मार्ग होगा। पकटोला गांव निवासी व उप प्रमुख आफताब आलम मिटू ने बताया निर्माण कार्य के लिए दस वर्षों से विभागीय अधिकारियों के कार्यालय में कई बार चक्कर काट चुके थे। लेकिन बिधायक मुकेश कुमार यादव की पहल पर निर्माण कार्य का रास्ता साफ हो गया है।

चकौती पंचायत के मुखिया ललित कुमार चौधरी ने कहा कि भाउर-पकटोला पथ के निर्माण कार्य की वर्षो से लोगों का इंतजार था। सड़क निर्माण कार्य का री टेंडर होने से लोगों में ़खुशी की लहर है। माहिसौथा गांव निवासी कृष्ण कुमार सिंह ने कहा कि भाउर-पकटोला पथ के निर्माण कार्य की आस जगने से लोगों में हर्ष है। इलाके के लोगों के लिए आवागमन सुलभ होगा।

chat bot
आपका साथी