योजनाओं पर कुव्यवस्था का साया, लाभ से वंचित पिपरा परसाईन के लोग

सोनबरसा प्रखंड कार्यालय से 12 किलोमीटर दूर पिपरा परसाईन पंचायत है। 7500 मतदाता व 15 हजार जनसंख्या वाली इस पंचायत में सड़क, बिजली, स्वास्थ, शिक्षा सहित अन्य मूलभूत सुविधा से लोग आज भी वंचित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 12:31 AM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 12:31 AM (IST)
योजनाओं पर कुव्यवस्था का साया, लाभ से वंचित पिपरा परसाईन के लोग
योजनाओं पर कुव्यवस्था का साया, लाभ से वंचित पिपरा परसाईन के लोग

सीतामढ़ी। सोनबरसा प्रखंड कार्यालय से 12 किलोमीटर दूर पिपरा परसाईन पंचायत है। 7500 मतदाता व 15 हजार जनसंख्या वाली इस पंचायत में सड़क, बिजली, स्वास्थ, शिक्षा सहित अन्य मूलभूत सुविधा से लोग आज भी वंचित हैं। दैनिक जागरण के गांव की पाती अभियान के तहत शनिवार को पंचायत के रामनगरा (मुजौलिया) गांव में चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें शामिल ग्रामीणों ने गांव की समस्या पर खुल कर अपना दर्द बताया। बताया कि पंचायत में आंगनबाड़ी केंद्र,जनवितरण प्रणाली विक्रेता की मनमानी,जर्जर सड़क व सरकारी स्कूल की शिक्षा का हाल बुरा है।

महादेव प्रसाद यादव ने कहा कि पंचायत में किसानों की ¨सचाई के लिए पंचायत में कोई भी सरकारी सुविधा उपलब्ध नहीं है। दस वर्ष पूर्व पकड़िया गांव में एक सरकारी नलकूप का निर्माण कराया गया था, वह भी आधा-अधूरा। पंचायत के 80 फीसद लोग खेती पर निर्भर है, लेकिन ¨सचाई की सुविधा नदारद है। किसान मंहगें दर पर पंप सेट से ¨सचाई करने पर मजबूर हैं।

लाइसेंसी खाद विक्रेताओं द्वारा नियमों को ताक पर रखकर किसानों का शोषण किया जाता है। किसानों द्वारा आधार कार्ड से पोस्ट मशीन में अंगूठा लगवाने के बाद भी ब्लैक रेट में रासायनिक खाद दिया जाता है। वहीं पैक्स द्वारा धान की खरीदारी नहीं किए जाने से किसान अपना अनाज औने पौने दाम पर बेचने को मजबूर हैं। खाद की कालाबाजारी को लेकर प्रखंड से लेकर जिला तक आवेदन दिया गया, लेकिन अब तक कोई जांच नहीं हुई।

सनाउल्ला अंसारी ने कहा कि पंचायत में स्वास्थ सुविधा उपलब्ध नहीं है। पकड़िया गांव में उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए जगह भी उपलब्ध है, लेकिन आज तक कार्य प्रारंभ नहीं हुआ। इलाज के लिए 13 किलोमीटर दूर सोनबरसा जाना पड़ता है।

ग्रामीण विश्वनाथ राय ने कहा कि पंचायत में शिक्षा व्यवस्था का बुरा हाल है। विद्यालय में छात्र मौजूद रहते हैं, लेकिन शिक्षक नदारद रहते हैं। एक से आठ तक के बच्चे की पढ़ाई किसी तरह होती है, लेकिन हाई स्कूल की पढ़ाई के लिए 5 किलोमीटर दूर राजवाड़ा व इंदरवा विद्यालय में जाना पड़ता है। लड़के तो चले जाते हैं, लेकिन लड़कियों को जाने में कठिनाई होती है।

बैद्यनाथ यादव ने कहा कि पंचायत के हनुमाननगर, पटेरबा, जानकीनगर, लालबन्दी पूर्वी गांव में बिजली पहुंची है। एपीएल वाले को कनेक्शन दिया गया है,लेकिन बीपीएल वाले आज भी कनेक्शन से वंचित हैं। जबकि रामनगर(मुजौलिया) गांव में बिजली के पोल तार भी अभी नहीं लगे हैं।

वैदेही यादव ने कहा कि सड़कों की हालत बेहद खराब है। पकरिया राम जानकी चौक से हनुमान नगर जाने वाली आरइओ सड़क ध्वस्त हो चुकी है,इस पर पैदल चलना भी मुश्किल है।

वार्ड 12 में स्थित पकड़िया टावर चौक की सड़क भी पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। बरसात के पानी से जल जमाव के कारण तीन दर्जन परिवार का घर चारों ओर से कीचड़ से घिरा है। साथ ही पंचायत में सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद हैं। पढ़ाई नहीं होती है। पोषाहार वितरण भी नहीं किया जाता है।

रामबाबू दास ने कहा कि पंचायत में जन वितरण प्रणाली जनता से दूर है। वर्ष में 9 से दस माह ही अनाज का वितरण किया जाता है। महीने में एक से दो दिन ही दुकान खोली जाती है। निर्धारित दर से अधिक दाम वसूला जाता है। लेकिन, अनाज कम दिया जाता है। घटतौली के कारण 12 किलो अनाज लेने पर नौ किलो ही निकलता है। वहीं, एक सौ से ज्यादा वृद्ध ऐसे हैं जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है,लेकिन पेंशन के लाभ से वंचित हैं। चौपाल में एहसान अंसारी, पुनीत राय,सुलेमान अंसारी, मनोज राय, अजीम अंसारी,नागेंद्र मंडल, महमूद अंसारी, हुसैन, एजाजुल अंसारी व असीम अंसारी आदि मौजूद थे।

बयान ::

सात निश्चय योजना के तहत पंचायत के आठ वार्ड में नल जल का कार्य जारी है। पकरिया,रामनगर व लालबंदी में दो हजार फीट में पक्का नाला का निर्माण कराया गया है। हनुमाननगर गांव में पुलिया का निर्माण, मनरेगा से पकरिया दलकावा पथ, रामनगरा से धनहा पथ, जानकी नगर से नेपाल सीमा तक, ईदगाह, ब्रह्मस्थान व एसएसबी कैंप में मिट्टी भराई कराई गई है। सौ लाभुकों को पेंशन व आवास योजना के 225 लाभार्थियों को लाभ दिलाया गया है। छह सौ लोगों को शौचालय अनुदान राशि का भुगतान कराया गया है। आमसभा में 40 योजना स्वीकृति की गई है। प्राथमिकता के आधार पर और विकास कार्य कराए जाएंगे।

--- रूकैया खातून

मुखिया, पिपरा परसाईन पंचायत।

chat bot
आपका साथी