दलाल हाथोंहाथ दिलाते कंफर्म टिकट, जेनरल को सीतामढी से दिल्ली और कोलकाता के लिए 15 दिसंबर के बाद ही किसी ट्रेन में जगह

सीतामढ़ी। रेलवे में रिजर्वेशन टिकट का खेल जगजाहिर है। कोविड के कारण ट्रेनें वैसे भी कम संख्या में चल रही हैं बावजूद टिकट के लिए मारामारी वाली स्थिति है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 12:26 AM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 12:26 AM (IST)
दलाल हाथोंहाथ दिलाते कंफर्म टिकट, जेनरल को सीतामढी से दिल्ली और कोलकाता के लिए 15 दिसंबर के बाद ही किसी ट्रेन में जगह
दलाल हाथोंहाथ दिलाते कंफर्म टिकट, जेनरल को सीतामढी से दिल्ली और कोलकाता के लिए 15 दिसंबर के बाद ही किसी ट्रेन में जगह

सीतामढ़ी। रेलवे में रिजर्वेशन टिकट का खेल जगजाहिर है। कोविड के कारण ट्रेनें वैसे भी कम संख्या में चल रही हैं बावजूद टिकट के लिए मारामारी वाली स्थिति है। दिवाली-छठ के बीतने के बाद परदेस लौटने वालों की भारी भीड़ को देखते हुए टिकट काउंटरों पर मारामारी वाली नौबत है। किसी भी रूट के लिए टिकट मांगिए तो नो रूम बताया जा रहा है। मगर, दलालों के जरिये टिकट लेना हो तो हाथोंहाथ मिल जाएगा। जेनरल पैसेंजर को सीतामढी से दिल्ली और कोलकाता के लिए 15 दिसंबर तक हर ट्रेन में नो रूम है यानी सभी सीटें फुल हैं। सीतामढ़ी से शिवहर तक रेलवे रिजर्वेशन टिकट के लिए आठ काउंटर-बैरगनिया, ढेंग, सीतामढी, डुमरा, बाजपट्टी, जनकपुर रोड (पुपरी), कमतौल, शिवहर में हैं। सीतामढ़ी से दिल्ली व वाया सीतामढ़ी-दिल्ली के लिए कुल चार ट्रेन हैं। जिनमे एक 01669 नंबर की ट्रेन फिलहाल रद बताई जाती है। शेष 04017, 04007, 04005 अप ट्रेन में 15 दिसंबर तक एक भी सीट खाली नहीं है। सीतामढ़ी से कोलकाता जाने वाली 03156, 03166 और 03044 नंबर की ट्रेन में भी यहीं हाल है। 15 दिसंबर तक इन ट्रेनों में भी सारी सीट फुल है। वैसे में सवाल लाजिमी है कि इन रूट्स पर जानेवाले यात्री आखिर करें तो क्या करें? इस उधेड़बुन में यात्रा करनेवालों के लिए बड़ी परेशानी आ गई है।

जल्द लौटने की मजबूरी में तत्काल टिकट के लिए मारामरी

काम पर जल्द लौटने की मजबूरी में अब एक ही उपाय रह जाता है कि तत्काल टिकटका जुगाड़ किसी तरह हो जाए। मगर, काउंटर से नसीब वालों को ही टिकट मिल पाता है। वैसे भी बहुत कम संख्या में तत्काल टिकट प्रत्येक काउंटर के लिए निर्धारित रहता है। दलाल इसी बात का फायदा उठाते हैं। रेलवे काउंटर पर शाम ढलते ही दलाल हावी हो जाते हैं। सीतामढी रेलवे स्टेशन पर एक रिजर्वेशन काउंटर हैं। मगर, किसी काउंटर पर चले जाइए आप तत्काल टिकट किस्मत वालों को ही मिल पाएगा। रिजर्वेशन काउंटरों पर तत्काल यात्रा टिकट के लिए आप भले ही रात से लाइन लगे हों मगर एक से चार सीरियल नंबर वाला टिकट तो पहले ही बुक रहता है। इसके बाद ही आम यात्री को टिकट मिल पाता है।

----------------------------------------

टिकट काउंटरों पर लाइन में लगे होते हैं दलाल

दूसरी ओर, रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर कभी लिक फेल तो कभी इंटरनेट की धीमी गति की समस्या बताकर टिकट कट नहीं पाता है। इतने चक्कर के बाद कौन भला वक्त जाया करना चाहेगा। इसलिए काउंटरों के आसपास ही मंडरा रहे दलालों के जरिये यात्री टिकट निकालना बेहतर समझते हैं।

दलालों के लड़के रिजर्वेशन काउंटरों पर रहते मंडराते

रिजर्वेशन काउंटरों के पास ये दलाल अपने चार-चार लड़के रखते हैं जो काउंटरों पर लाइन में लगे रहकर फर्जी नाम-पते पर कंफर्म टिकट निकाल लेते हैं। जिसमे एक रेलवे काउंटर बाजपट्टी सबसे ज्यादा विवादित बताया जाता है। स्थानीय शिक्षक संजय पासवान, विजय राय, विजय मांझी, व्यवसायी संजय कुमार का कहना है कि जिले के सभी काउंटर पर तत्काल यात्रा टिकट के लिए पहुंचकर देख चुके हैं हम लोग कहीं भी कंफर्म टिकट आसानी से नहीं मिल पाता। उन्हीं काउंटरों के पास सक्रिय बिचौलियों से संपर्क करने पर हाथोंहाथ कंफर्म टिकट मिल जाता है। कंफर्म टिकट के पीछे एक बड़ा सिडिकेट काम करता है जिसमें निसंदेह रेलकर्मियों से लेकर दूसरे लोग भी शामिल होते हैं। एक तत्काल टिकट निकलने पर प्रति व्यक्ति दो सौ रुपए के हिसाब से बिचौलिए रेलवे के कर्मियों को बतौर कमीशन हिस्सेदारी चुकता करते हैं। जिन्हें काउंटरों से कंफर्म टिकट नहीं मिल पाया वे ई- टिकट के घूमंतु बिचौलिए से कॉन्टेक्ट करते हैं। मनमाना पैसा देने पर कंफर्म ई-टिकट भी मिल जाता है। --------------------------------------

कोट

टिकट की दलाली या बिचौलिए से सांठगांठ की लिखित शिकायत नहीं मिलती। चर्चा और अफवाहों पर कोई बात नहीं की जा सकती। रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर भी पारदर्शिता के साथ टिकट कटते हैं। बावजूद, ऐसी बात हो रही है तो मैं सभी रिजर्वेशन काउंटरों पर खुद चेक कर लेता हूं। वहां सुरक्षा बल भी तैनात किए जाएंगे। केके राय, वाणिज्य अधीक्षक, सीतामढ़ी।

chat bot
आपका साथी