सीतामढ़ी में 10 चरण में 29 सितंबर से 12 दिसंबर तक होंगे पंचाचत चुनाव

सीतामढ़ी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव के लिए तारीखों के एलान के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 11:03 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 11:03 PM (IST)
सीतामढ़ी में 10 चरण में 29 सितंबर से 12 दिसंबर तक होंगे पंचाचत चुनाव
सीतामढ़ी में 10 चरण में 29 सितंबर से 12 दिसंबर तक होंगे पंचाचत चुनाव

सीतामढ़ी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव के लिए तारीखों के एलान के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। 10 चरण में सीतामढ़ी जिले में चुनाव संपन्न होंगे। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए पहले चरण में चुनाव कार्यक्रम नहीं रखा गया है। इस जिले में 29 सितंबर को पहली वोटिग होगी। दूसरे चरण से 11वें चरण तक यानी कुल दस चरण में चुनाव संपन्न होगा। दूसरे चरण में सबसे पहल चौरौत व नानपुर में 29 सितंबर बुधवार को मतदान होगा। तीसरे चरण में बोखड़ा व बथनाहा में आठ अक्टूबर शुक्रवार को, चौथे चरण में डुमरा में 20 अक्टूबर बुधवार को, पांचवे चरण में बाजपट्टी व पुपरी में 24 अक्टूबर रविवार को, छठे चरण में मेजरगंज व बेलसंड में तीन नवंबर बुधवार को, सातवें चरण में सुरसंड, परसौनी व बैरगनिया में 15 नवंबर सोमवार को, आठवे चरण में सुप्पी व रीगा में 24 नवंबर बुधवार को, नौवे चरण में परिहार में 29 नवंबर को, दसवे चरण में सोनबरसा में आठ अक्टूबर बुधवार को तथा ग्यारहवें व अंतिम चरण में रुन्नीसैदपुर में 12 दिसंबर रविवार को मतदान होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार यादव के हवाले से यह जानकारी दी गई। इस मौके पर पुलिस कप्तान हरकिशोर राय भी मौजूद थे। पद संख्या

ग्राम पंचायत मुखिया ---258

ग्राम पंचायत सदस्य -- 3619

पंचायत समिति सदस्य --- 366

जिला परिषद सदस्य -- 38

ग्राम कचहरी सरपंच --- 258

ग्राम कचहरी पंच---3619 सीतामढ़ी में कब कहां होंगे मतदान तिथि प्रखंड

29 सितंबर चोरौत, नानपुर

08 अक्टुवर बोखड़ा, बथनाहा

20 अक्टुवर डुमरा

24 अक्टुवर बाजपट्टी व पुपरी

03 नवंबर मेजरगंज. बेलसंड

15 नवंबर सुरसंड, परसौनी व बैरगनिया

24 नवंबर सुप्पी, रीगा

29 नवंबर परिहार

08 दिसंबर सोनबरसा

12 दिसंबर रुन्नीसैदपुरजिल

मास्क पहनकर डालने होंगे वोट : राज्य निर्वाचन आयोग का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ही पंचायत चुनाव में देरी हुई। इसलिए कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरीके से पालन पंचायत चुनाव की प्राथमिकता में है। सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के साथ साथ मास्क, सैनिटाइजिग और फिजिकल डिस्टेंसिग का पूर्णत: पालन कराया जाएगा। इस प्रकार, मास्क पहनकर ही वोट डाले जा सकेंगे। पंचायतों में अब सिर्फ पुराने स्वीकृत कार्य ही होंगे, नई योजनाएं नहीं : आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण पंचायतों में नई योजनाओं की स्वीकृति नहीं दी जाएगी जबकि, पुराने स्वीकृत कार्य जारी रहेंगे। पंचायत परामर्शदात्री समिति के सदस्य पुराने कार्य करेंगे। पंचायतों में जारी शिक्षक नियोजन को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में शिक्षा विभाग से जानकारी मांगी है। आयोग का कहना है कि नियम व कानून के आधार पर कार्य किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी