सीबीएसई 12वीं के बच्चों का आया रिजल्ट, टॉपर और मेरिट लिस्ट इस बार जारी नहीं

सीतामढ़ी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 12वीं के छात्रों का रिजल्ट शुक्रवार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:58 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:58 PM (IST)
सीबीएसई 12वीं के बच्चों का आया रिजल्ट, टॉपर और मेरिट लिस्ट इस बार जारी नहीं
सीबीएसई 12वीं के बच्चों का आया रिजल्ट, टॉपर और मेरिट लिस्ट इस बार जारी नहीं

सीतामढ़ी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 12वीं के छात्रों का रिजल्ट शुक्रवार को जारी हो गया। दोपहर दो बजे रिजल्ट की घोषणा हुई। हालांकि, रिजल्ट को लेकर जो खुशियां और उत्साह बच्चों से लेकर शिक्षक-अभिभावक में हर साल देखा जाता है उसमें इस बार थोड़ा कमी देखा गया। दरअसल, इस साल सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थी। जिसकी वजह से आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार किए गए। इसी वजह से बोर्ड टॉपर और मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर पाया। आंतरिक मूल्यांकन से मिले नंबरों से जो छात्र संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। नतीजे में सीतामढ़ी के अधिकतर स्कूलों के शत-प्रतिशत विद्यार्थी पासआउट हुए हैं।

सरस्वती विद्या मंदिर, रिग बांध, भवदेपुर के शत-प्रतिशत बच्चों ने लहराया परचम

आरओएस स्कूल के मनीष रंजन ने पांच सौ में 415 अंक हासिल किए हैं। वह विष्णुपुर आधार, कन्हौली थाना क्षेत्र का रहने वाला है। उसके पिता सुनील कुमार किसान हैं और मां रीना देवी गृहिणी हैं। माता-पिता ने उसके रिजल्ट पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आगे वह इंजीनियरिग करके देश की सेवा करेगा। उधर, सरस्वती विद्या मंदिर, रिग बांध, भवदेपुर का कहना है कि उसके बच्चों ने एकबार फिर अपना परचम लहराया है। विज्ञान संकाय में ईशान ने 86.2 फीसद अंक प्राप्त कर प्रथम, आयुष राज ने 86 फीसद लाकर द्वितीय, नंदनी कुमारी ने 85.6 फीसद अंक के साथ तृतीय स्थान, वाणिज्य संकाय से धीरज कुमार ने 84.8 फीसद के साथ प्रथम, आदर्श कुमार ने 81.6 फीसद अंक के साथ द्वितीय तथा ललन कुमार ने 81 फीसद के साथ तृतीय स्थान हासिल किए। बच्चों की शानदार सफलता पर प्राचार्य श्रीराम सिंह ने विद्यालय के परीक्षा विभाग एवं परीक्षा निर्माण समिति के सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया है। परिणाम को शत-प्रतिशत और उत्साहव‌र्द्धक बताया। बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

निखिल श्यामा डीएवी पब्लिक स्कूल, डुमरा की छात्राएं रहीं टॉपर

निखिल श्यामा डीएवी पब्लिक स्कूल, डुमरा के प्रबंधन ने कहा है कि उनके बच्चों ने भी शत-प्रतिशत परिणाम हासिल किए हैं। कुल 32 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। वाणिज्य संकाय के छात्रों में 80.54 क्यूपीआइ और विज्ञान संकाय के 79.2 क्यूपीआइ के साथ प्रदर्शन किया है। परिणाम के अनुसार, वाणिज्य संकाय में प्रतिभा कुमारी को 85.8 फीसद, अंजली मिश्रा को 83.4 फीसद, सरिता कुमारी को 82.4 फीसद एवं विज्ञान संकाय में श्रेया को 86 फीसद, सोनल कुमारी को 85.4 फीसद तथा प्रीति कुमारी को 85.2 फीसद अंक हासिल हुए हैं। प्राचार्य रेणु कुमारी ने कोरोना महामारी के मद्देनजर छात्र-छात्राओं का प्रयास सराहनीय बताया है।

chat bot
आपका साथी