कोरोना टेस्टिग व टीकाकरण की समीक्षा को डीएम ने बुलाई बैठक

सीतामढ़ी। जिला पदाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा कोरोना टेस्टिग व कोविड टीकाकरण के साथ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:45 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:45 PM (IST)
कोरोना टेस्टिग व टीकाकरण की समीक्षा को डीएम ने बुलाई बैठक
कोरोना टेस्टिग व टीकाकरण की समीक्षा को डीएम ने बुलाई बैठक

सीतामढ़ी। जिला पदाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा कोरोना टेस्टिग व कोविड टीकाकरण के साथ लॉकडाउन के पालन को लेकर कितना गंभीर हैं कि उन्होंने शुक्रवार रात में अफसरों के साथ इसकी समीक्षा के लिए बैठक बुला ली। समाहरणालय में वरीय अधिकारियों के साथ बैठक में टेस्टिग, टीकाकरण के साथ उन्होंने सामुदायिक रसोई, होम आइसोलेशन, डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर और लॉकडाउन को लेकर विधि-व्यवस्था की स्थिति समीक्षा की। डीएम ने कहा कि लॉकडाउन का सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराएं। 25 मई तक दिनरात लगकर लॉकडाउन व नाइट क‌र्फ्यू का पालन कराना है। जिलाधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन का साकरात्मक परिणाम नजर आने लगा है। बैठक में डीडीसी तरनजोत सिंह, पीजीआरओ महेश कुमार दास, सिविल सर्जन डॉ. राकेश चंद्र सहाय वर्मा, डीपीआरओ परिमल कुमार, एसडीओ सदर राकेश कुमार आदि मौजूद थे।

हाट-बाजार में अधिक भीड़ लगे तो उसको खुले में शिफ्ट कराएं साप्ताहिक हाट, जहां भीड़-भाड़ अधिक होती है, वहां भीड़ को कम करें। साथ ही संकरी जगह पर लगने वाले हाट-बाजार को खुले मैदान में लगवाया जाए। हर हाल में बाजार में शारीरिक दूरी का पालन हो। सब्जी बाजार अगर कहीं बड़े पैमाने पर लगता हो तो उसको छोटे-छोटे हिस्सो में अलग-अलग स्थानों पर लगाने की व्यवस्था की जाए। वैसे दुकानदार जो लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं अथवा चोरी छिपे दुकान खोलकर सामान बेच रहे हैं, उनकी दुकान को सील करते हुए कानूनी कार्रवाई की जाए। उन्होंने रोको टोको अभियान को अधिक प्रभावी तरीके से लागू करने का निर्देश दिया। वाहन से घूमने वाले लोगों से वाहन रोककर कारण पूछने, बिना आवश्यक काम के घूमने वाले लोगों के वाहन को जब्त कर जुर्माना वसूलने का उन्होंने निर्देश दिया। अनाज एवं आवश्यक सामग्री की कीमतों की जांच अवश्य करें, ताकि दुकानदार लोगों से अधिक दाम वसूल न कर सकें। भूखों के लिए प्रशासन की ओर से भोजन का प्रबंध

जरूरतमंदों के लिए सामुदायिक रसोई में भोजन का अच्छा प्रबंध है। अस्पताल में भर्ती मरीजों के स्वजन, रिक्शा चालक सहित अन्य लोग जो सामुदायिक रसोई में नहीं जा सकते, उन्हें भोजन का पैकेट उपलब्ध करवाया जा रहा है। सामुदायिक रसोई की सफाई, भोजन की गुणवत्ता, भोजन बनाने वाले व्यक्तियों को ग्लव्स, मास्क भी उपलब्ध कराने का उन्होंने निदेश दिया है। जिला पदाधिकारी ने कोविड टेस्ट के संबंध में निदेश दिया कि ऐसे लोग जिन्हें संक्रमित होने की संभावना हो, अपना टेस्ट अवश्य करावें। अगर किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो उन्हें ऑन द स्पॉट मेडिकल किट उपलब्ध करावें। होम आइसोलेशन में रहने वाले शत-प्रतिशत कोरोना संक्रमित रोगियों से नियमित रूप से बात कर उनकी स्थिति पर नजर रखें।

chat bot
आपका साथी