बाढ़ व कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए तमाम हिदायतें दे गए प्रभारी मंत्री

सीतामढ़ी । जिले के प्रभारी मंत्री व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने कहा कि बाढ़ के साथ कोरोना की तीसरी लहर का खतरा भी सामने है इसीलिए दौरे पर आया हूं सबके सहयोग से हर मुश्किल और बाधा से ऊबरना है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:30 PM (IST)
बाढ़ व कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए तमाम हिदायतें दे गए प्रभारी मंत्री
बाढ़ व कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए तमाम हिदायतें दे गए प्रभारी मंत्री

सीतामढ़ी । जिले के प्रभारी मंत्री व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने कहा कि बाढ़ के साथ कोरोना की तीसरी लहर का खतरा भी सामने है इसीलिए दौरे पर आया हूं, सबके सहयोग से हर मुश्किल और बाधा से ऊबरना है। समाहरणालय के परिचर्चा भवन में समीक्षात्मक बैठक में मंत्री के साथ डीएम सुनील कुमार यादव, एसपी हरकिशोर राय के अलावा तमाम प्रशासनिक पदाधिकारी और विधायक-विधान पार्षद भी मौजूद थे। मंत्री ने आपसी समन्वय बनाकर काम करने पर जोर दिया। बाढ़ से बचाव के लिए प्रशासन की तैयारी की जानकारी ली और कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर सभी कदम उठाने को कहा। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी उन्होंने ली। बाढ़ के मद्देनजर तैयारी के साथ आपदा के दौरान राहत एवं बचाव के बारे में जरूरी निर्देश दिए। कोरोना प्रभावितों की हर संभव मदद में तत्पर रहने को कहा। इस बैठक में माननीयों ने अपने क्षेत्र की समस्याएं भी रखी। मंत्री ने कहा कि जो काम सरकार के स्तर पर होना है वह उसको पूरा कराएंगे और जो प्रशासन के स्तर पर हो जाना है, उसके लिए उन्होंने डीएम को निर्देशित किया। एक बात आई की बड़े-बड़े पदाधिकारी आम आदमी के साथ जनप्रतिनिधियों के फोन नहीं उठाते हैं, इस बात को प्रभारी मंत्री ने काफी गंभीरता से लिया। उन्होंने सभी को आदेशित किया कि कोई भी आदमी विपरीत हालात में ही फोन मिलाता है, इसलिए इसमें कमी नहीं होना चाहिए। किन्हीं कारणों से फोन नहीं उठा पाते हैं तो कॉल बैक करने की आदत डालनी चाहिए।

जनप्रतिनिधियों ने प्रमुख रूप से ये मुद्दा उठाए -स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि हो, गेहूं अधिप्राप्ति, बिजली के जर्जर तारों को बदलने, सड़कों की मरम्मति, नाव की उपलब्धता, वैक्सीनेशन में तेजी, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लाभुकों को ससमय राहत राशि की उपलब्धता, वृद्धावस्था पेंशन की राशि का ससमय लाभुकों के खाते में भेजना, अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी, कोरोना से मृतकों के स्वजनों को ससमय राहत राशि देने आदि को लेकर अपनी बात रखी। सबने अपने-अपने सुझाव भी दिए। बैठक में परिहार विधायक गायत्री देवी, रीगा के मोतीलाल प्रसाद, सीतामढ़ी से डॉ. मिथलेश कुमार, बथनाहा से अनिल कुमार राम, बाजपट्टी से मुकेश कुमार यादव, सुरसंड से दिलीप राय, बेलसंड से संजय कुमार गुप्ता, रुन्नीसैदपुर से पंकज कुमार मिश्रा, विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर, रामेश्वर महतो, जिला परिषद अध्यक्ष उमा देवी प्रमुख थे। डीएम ने प्रभारी मंत्री समेत माननीयों को प्रशासनिक तैयारी से कराया अवगत जिलाधिकारी ने बाढ़ पूर्व तैयारी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हमने अपने इलाके के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा शुरू कर दिया है। आपदा प्रबंधन विभाग नियमित रूप से मॉनीटरिग कर रहा है। तटबंधों की निगरानी के लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। वर्षापात एवं नदियों के जलस्तर पर सतत निगरानी रखी जा रही है। वर्तमान में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है। सभी बीडीओ-सीओ सहित वरीय अधिकारी तटबंधों की नियमित रूप से निरीक्षण कर रहे हैं। निगरानी कार्य में लगाए जाने वाले लोगों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। बाढ़ राहत और बचाव कार्यो में लगाए जाने वाले सभी लोगों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जा रहा है। राहत कैंप में भी सारा इंतजाम रहेगा। मानव दवा, पशु दवा, हैलोजन टेबलेट, सांप काटने पर दी जाने वाली दवा, ब्लीचिग पाउडर और डायरिया की दवा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चत की गई है। कैटल ट्रफ की समुचित व्यवस्था, पशुचारा, बाढ़ राहत सामग्री दवा के साथ-साथ अन्य चीजों का इंतजाम है। बाढ़ की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों में टीम बनाकर सही आकलन कराया जाएगा। प्रभावित परिवारों की सूची बनाते समय पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी, ताकि कोई लाभ से वंचित न रहे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वास्तविक हकदार लाभ से वंचित नहीं रहे।

chat bot
आपका साथी