नहीं शुरू हुआ इंटर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य

सीतामढ़ी। जिले के चार मूल्यांकन केंद्रों पर बुधवार को इंटर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू नहीं हो सका।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 11:54 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 11:54 PM (IST)
नहीं शुरू हुआ इंटर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य
नहीं शुरू हुआ इंटर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य

सीतामढ़ी। जिले के चार मूल्यांकन केंद्रों पर बुधवार को इंटर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू नहीं हो सका। माध्यमिक शिक्षकों की हड़ताल व वित्तरहित अनुदानित शिक्षक संघर्ष मोर्चा के मूल्यांकन बहिष्कार के कारण परीक्षकों ने योगदान नहीं किया। हालांकि कुछ परीक्षकों ने योगदान करने का प्रयास किया लेकिन हड़ताली शिक्षकों ने उन्हें योगदान नहीं करने दिया। बावजूद दो दिनों के अंदर 37 परीक्षकों ने योगदान किया। हड़ताली शिक्षकों व वित्त रहित अनुदानित शिक्षकों ने संयुक्त रूप से मूल्यांकन केंद्रों के बाहर प्रदर्शन कर सरकार की हठधर्मिता के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। डुमरा हवाई अड्डा मैदान में माध्यमिक शिक्षक संघ व वित्त रहित अनुदानित शिक्षक संघर्ष मोर्चा की संयुक्त बैठक हुई। बैठक में मांगों को लेकर शिक्षकों ने स्कूलों में तालाबंदी व मूल्यांकन कार्य के बहिष्कार

के अपने निर्णय पर डटे रहने का संकल्प लिया। कहा कि सरकार व प्रशासन शिक्षकों के आंदोलन को दबाने के लिए दमनात्मक कार्रवाई कर रही है, लेकिन शिक्षक अपने फैसले पर डटे रहेंगे।

चारों केंद्र पर होना है करीब दो लाख कॉपियों का मूल्यांकन

जिले के चारों केंद्रों पर विभिन्न विषयों के करीब दो लाख से अधिक इंटर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य किया जाना है। इनमें एमआरडी मूल्यांकन केंद्र पर करीब 50 हजार, एमपी हाई स्कूल डुमरा मूल्यांकन केंद्र पर करीब 60 हजार, कमला ग‌र्ल्स हाई स्कूल मूल्यांकन केंद्र पर करीब 51 हजार व लक्ष्मी हाई स्कूल मूल्यांकन केंद्र पर करीब 60 हजार से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन होना है। लेकिन मूल्यांकन कार्य बहिष्कार किए जाने से परीक्षा परिणाम ससमय होना मुश्किल लग रहा है।

कार्य में बाधा पहुंचाने वाले हड़ताली शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए एसपी को लिखा पत्र

इस बीच जिला शिक्षा पदाधिकारी रामचंद्र मंडल व माध्यमिक शिक्षा डीपीओ ज्याउल होदा ने मुख्यालय स्थित एमपी हाई स्कूल, कमला ग‌र्ल्स हाई स्कूल, एमआरडी हाई स्कूल व श्री लक्ष्मी हाई स्कूल मूल्यांकन केंद्रों का निरीक्षण कर केंद्राधीक्षकों को मूल्यांकन कार्य के लिए योगदान देने वाले परीक्षकों को योगदान कराकर मूल्यांकन कार्य शुरू कराने का आदेश दिया। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने हड़ताली शिक्षकों द्वारा शिक्षण कार्य बाधित करने व इंटर उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में बाधा डालने वालों पर कार्रवाई के लिए आरक्षी अधीक्षक को पत्र लिखा है। पत्र में लिखा है कि मूल्यांकन केंद्र पर हड़ताली शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन कार्य को बाधित किया जा रहा है। सह परीक्षक, प्रधान परीक्षक व केंद्र निदेशक को कार्य करने से रोका जा रहा है। उन्होंने एसपी से स्थानीय थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को गड़बड़ी पैदा करने वाले हड़ताली शिक्षकों के विरुद्ध समुचित कार्रवाई करने के लिए निर्देश देने को कहा है।

chat bot
आपका साथी