कांस्टेबल और हवलदार पुलिस महकमे की रीढ़ : आईजी

सीतामढ़ी। आईजी गणेश कुमार ने कहा कि आम जन में पुलिस की जो छवि बनती है वह सिपाहियों और हवलदार से बनती हैं क्योंकि हवलदार और सिपाहियों की संख्या अधिक है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 01:18 AM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 01:18 AM (IST)
कांस्टेबल और हवलदार पुलिस महकमे की रीढ़ : आईजी
कांस्टेबल और हवलदार पुलिस महकमे की रीढ़ : आईजी

सीतामढ़ी। आईजी गणेश कुमार ने कहा कि आम जन में पुलिस की जो छवि बनती है वह सिपाहियों और हवलदार से बनती हैं, क्योंकि हवलदार और सिपाहियों की संख्या अधिक है। सिपाही और हवलदार पुलिस महकमे की रीढ़ की हड्डी है। इनके बगैर कोई काम नहीं हो सकता है। आईजी मंगलवार को आरक्षी केंद्र सिमरा में आयोजित महिला कांस्टेबल के पास आउट परेड के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। आईजी ने समस्तीपुर, औरंगाबाद, बेगूसराय, मधेपुरा और बांका जिले के 459 प्रशिक्षु महिला कांस्टेबल को संबोधित करते हुए कहा कि एक साल तक आपने यहां प्रशिक्षण लिया। इस दौरान कई चीजें सीखी। अब यहां से आप नई शुरूआत करने के लिए तैयार है। उन्होंने सभी प्रशिक्षु महिला कांस्टेबल को उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने इमानदारी, अनुशासन और सेवा भावना के साथ काम करने की सीख दी। कहा कि आपका का आचरण और आपका बर्ताव सिर्फ आपका नहीं बल्कि पूरे पुलिस विभाग और सरकार की छवि को दिखाता है। कहा कि आप किसी भी पोस्ट पर हो, पुलिस का वर्दी पहन पर रोड या गांव में जाते है वहां खुद को नहीं बल्कि पूरे विभाग को पेश करते है। आपका पब्लिक से जुड़ाव ज्यादा होता है। बहुत कम पब्लिक है जो एसपी और आईजी जैसे वरीय अधिकारी के पास जाते है। आम जनों में पुलिस के प्रति जो भावना बनती है वह आपसे बनती है। कहा कि अनुशासन, क्रियाशीलता, परिश्रम, कर्तव्यनिष्ठ होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कहा कि पुलिस में भर्ती होना केवल नौकरी नहीं है। यह एक सेवा है। इसे सेवा के रूप में ले। आपमें यह भाव रहना चाहिए की समाज की सेवा के लिए आए है। पुलिस का एक कांस्टेबल केवल कांस्टेबुल नहीं, बल्कि हमारा प्रतिनिधित्व भी करता है। जब तक वरीय अधिकारी नहीं पहुंच जाएं आप निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं। कहा कि जीवन में सेवा और अनुशासन का महत्व है। इसका हमेशा पालन करें।

प्रशिक्षुओं को पद व गोपनीयता की दिलाई गई शपथ

इसके पूर्व आइजी ने कुल 459 महिला प्रशिक्षु सिपाहियों को पासिग आउट परेड समारोह में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। वहीं भाग्यश्री कुमारी को शील्ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। जबकि प्रशिक्षिका मोनी कुमारी, प्रशिक्षक राजधारी महतो, जिग्मेश राउत, सुरेश प्रसाद, एकरामुल हक, श्रीकांत रजक, ब्रह्मदेव प्रसाद व रणजीत पासवान को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर आईजी गणेश कुमार, एडीएम विभागीय जांच अवधेश राम व डीडीसी प्रभात कुमार को एसपी अनिल कुमार ने मोमेंटो भेंट किया। कार्यक्रम का संचालन एएसपी अभियान विजय शंकर सिंह ने की। इस दौरान आईजी व एसपी ने परेड का निरीक्षण कर सलामी भी ली। समारोह के बाद आईजी ने बताया कि वर्तमान में बिहार पुलिस में महिलाओं की 59 फीसद भागीदारी है। सभी थानों में महिला बल की नियुक्ति की गई है। मौके पर डीएसपी मुख्यालय पारस नाथ साहू डीएसपी हेडक्वार्टर राजनारायण सिंह, डीएसपी पुपरी संजय कुमार पांडेय, डीएसपी बेलसंड श्री प्रकाश सिंह, बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश पासवान, मंत्री अजय कुमार, रवि शंकर कुमार, अजीज अहमद व राकेश कुमार सहित दर्जनों पुलिस पदाधिकारी तथा कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी