संक्रमण से बचने के लिए हाथ धुलाई अत्यंत आवश्यक : डीपीओ

सीतामढ़ी। राज्य परियोजना निदेशक बिहार शिक्षा परियोजना परिषद व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के आदेशानुसार मंगलवार को डुमरा प्रखंड के मध्य विद्यालय बेरवास में मध्याह्न भोजन डीपीओ शिवनाथ रजक ने अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 12:31 AM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 06:13 AM (IST)
संक्रमण से बचने के लिए हाथ धुलाई अत्यंत आवश्यक : डीपीओ
संक्रमण से बचने के लिए हाथ धुलाई अत्यंत आवश्यक : डीपीओ

सीतामढ़ी। राज्य परियोजना निदेशक बिहार शिक्षा परियोजना परिषद व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के आदेशानुसार मंगलवार को डुमरा प्रखंड के मध्य विद्यालय बेरवास में मध्याह्न भोजन डीपीओ शिवनाथ रजक ने अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों से कहा कि विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए हाथ धुलाई अत्यंत आवश्यक है। साबुन से प्रतिदिन खाना खाने से पूर्व हाथ की धुलाई कर संक्रमण से बचा जा सकता है। प्रधानाध्यापक मनोज कुमार यादव ने कहा कि साबुन से हाथ धोकर भोजन करने से डायरिया, दस्त व पीलिया जैसे रोगों से बचा जा सकता है। मौके पर डीपीएम राम कुमार, लेखापाल सुनील कुमार, नोडल शिक्षक शाहिन आदिल अंसारी, बाल संसद के प्रधानमंत्री रणधीर कुमार, मीना मंच की मंत्री सुष्मिता कुमारी व विद्यालय के सभी बच्चे मौजूद थे। हाथ धुलाई दिवस पर निकाली जागरूकता रैली

बाजपट्टी(सीतामढ़ी),संसू: विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय मधुबन से प्रधानाध्यापक द्विजेंद्र कुमार सुमन के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। इसमें बच्चों ने लोगों को हाथ धुलाई के तरीके बताएं और नारो लगाए। यह रैली विद्यालय प्रांगण से निकलकर प्रखंड कार्यालय होते हुए स्टेट बैंक के सभी पहुंची और रामफल मंडल चौक होते हुए विद्यालय में पहुंच गई। जिसके बाद छात्र छात्राओं को हाथ धोने के सही तरीका बताया गया। प्रधानाध्यापक ने बताया कि खाने से पहले आज से सभी बच्चे हाथ धोएंगे क्योंकि हाथ नहीं धोने से कई प्रकार के कीटाणु हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाता है जिससे रोग होने की आशंका बढ़ जाती है। मौके पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिवस मनाया गया। इस दौरान उनके तैलीय चित्र पर पुष्प अर्पित किया गया। प्रधानाध्यापक ने बच्चों को डॉ. कलाम के संबंध में जानकारी दी। मौके पर शिक्षक सुरेंद्र, विकास कुमार पटेल, असलम, विशाल कुमार, शबनम कुमारी, क्षमा पाल, सुनीता कुमारी आदि मौजूद थी।

chat bot
आपका साथी