आधी आबादी ने वोटिग में भी मारी बाजी, 70 फीसद महिला तो 53 फीसद पुरुषों ने डाले वोट

डुमरा के चुनाव में लोकतंत्र की खुशनुमा तस्वीर देखने को मिली है। चौथे चरण में इस चुनाव के लिए मतदान में महिलाओं की ऐतिहासिक 70 फीसद भागीदारी रही जबकि इस उत्साह के आगे पुरुष मतदाता महज 53 फीसद पर सिमटकर रह गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:50 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 01:50 AM (IST)
आधी आबादी ने वोटिग में भी मारी बाजी, 70 फीसद महिला तो 53 फीसद पुरुषों ने डाले वोट
आधी आबादी ने वोटिग में भी मारी बाजी, 70 फीसद महिला तो 53 फीसद पुरुषों ने डाले वोट

सीतामढ़ी । डुमरा के चुनाव में लोकतंत्र की खुशनुमा तस्वीर देखने को मिली है। चौथे चरण में इस चुनाव के लिए मतदान में महिलाओं की ऐतिहासिक 70 फीसद भागीदारी रही जबकि, इस उत्साह के आगे पुरुष मतदाता महज 53 फीसद पर सिमटकर रह गए। मतदान की शुरुआत रिमझिम फुहारों के साथ ही हुई। बीच-बीच में झमाझम बारिश भी हुई। बावजूद मतदाताओं का उत्साह कम नहीं हुआ। आलम यह रहा कि इस प्रखंड में औसतन 61 फीसद मतदान के साथ मतदाताओं ने नानपुर, चोरौत, बथनाहा व बोखड़ा के मतदान फीसद को पछाड़कर अपने हौसले की बानगी पेश की। और इस प्रकार, डुमरा के मतदाताओं ने लोकतंत्र की ऐतिहासिक इबारत लिख डाली है। गौरतलब है कि नानपुर एवं चोरौत में 50 फीसद भी वोटिग नहीं हो पाई। बथनाहा में 54 तो बोखड़ा में 55 फीसद वोट पड़े। जिला प्रशासन की लगातार पहल और जागरूकता कार्यक्रमों ने रंग लाया जो रिकॉर्ड वोटिग में तब्दील हो सका। यह लोकतंत्र की बेहतरी के लिए अच्छा संकेत है। वहीं महिलाओं ने भी इसमें मजबूती के साथ अपना दमखम दिखाया। चौथे चरण का चुनाव शांतिपूर्ण कराकर प्रशासन ने मनवाया अपनी तैयारी का लोहा

चौथे चरण का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराकर प्रशासन ने अपनी अचूक तैयारी का लोहा मनवाया। इसको लेकर शहर से गांव-गांव के समाजसेवियों सहित बुद्धिजीवियों ने जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने शांतिपूर्ण चुनाव कराने की इस पहल के लिए उठाए गए कदमों की जमकर सराहना की है। जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव व पुलिस कप्तान हरकिशोर राय दलबल के साथ मतदान केंद्रों पर घूम-घूमकर जायजा लेते रहे। जिला नियंत्रण कक्ष से भी अधिकारी द्वय ने एक-एक बूथों की गतिविधियों की खबर ली। जदयू के वरिष्ठ नेता व अधिवक्ता विमल शुक्ला ने कहा कि पूरी उम्मीद है कि जिस सूझबूझ से प्रशासन पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने में सफल हो रहा है उसी सूझबूझ से अगले चरण के तहत और भी अधिक शांतिपूर्ण चुनाव कराए जाएंगे। पंचायत चुनाव में हिसक झड़प तक न होना अपने आप में बड़ी राहत की बात है।

chat bot
आपका साथी