सदर अस्पताल में तंबाकू का सेवन करने वालों से वसूला गया जुर्माना

तंबाकू नियंत्रण अभियान के तहत सोमवार को सदर अस्पातल परिसर एवं उसके आस-पास के इलाकों में छापामारी की गई। जिसमें तंबाकू एवं तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करने वालों चालान काटा जुर्माना वसूला गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 12:35 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 12:35 AM (IST)
सदर अस्पताल में तंबाकू का सेवन करने वालों से वसूला गया जुर्माना
सदर अस्पताल में तंबाकू का सेवन करने वालों से वसूला गया जुर्माना

सीतामढ़ी । तंबाकू नियंत्रण अभियान के तहत सोमवार को सदर अस्पातल परिसर एवं उसके आस-पास के इलाकों में छापामारी की गई। जिसमें तंबाकू एवं तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करने वालों चालान काटा जुर्माना वसूला गया। जिसके तहत 6 लोगों से जुर्माना की राशि वसूल की गई। तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार सिन्हा ने बताया कि करोना वायरस से आम लोगों को बचाने के वास्ते आवश्यक है कि सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू उत्पादों का सेवन करने वाले लोगों को रोका जाए। तम्बाकू उत्पादों के सेवन कर के जहां तहां थूकने से भी कोरोना वायरस का फैलने का खतरा रहता है। तंबाकू सेवन करने वाले लोगों के विरुद्ध छापामारी अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें तंबाकू पदार्थों के सेवन करते हुए लोगों से जुर्माना वसूला गया। सीड़स के कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज कुमार झा ने बताया कि तंबाकू सेवन करने वाले की प्रवृति यत्र-तत्र थूकने की होती है। थूकने के कारण कई गंभीर बीमारी यथा कोरोना, इंसेफलाइटिस, यक्ष्मा, स्वाइन फ्लू आदि का संक्रमण फैलने की आशंका रहती है। भा.द.वि. (आईपीसी) की धारा 268 एवं 269 के तहत कोई भी व्यक्ति यदि महामारी के अवसर पर उपेक्षापूर्ण अथवा विधि विरुद्ध कार्य करेगा। जिससे जीवन के लिए संकटपूर्ण रोग का संक्रमण हो सकता है तो उसे छह माह की कारावास एवं अथवा 200 रुपये जुर्माना किया जा सकता है। शाम छह बजे के बाद दुकान खोलने पर रीगा में पहली कार्रवाई

सीतामढ़ी : शाम छह बजे के बाद दुकान खोलने वालों पर कार्रवाई के आदेश के बीच रीगा से पहली खबर आई है। वहां एक मिठाई दुकानदार को पुलिस ने पकड़ लिया। हालांकि, इस सूचना के बाद अन्य दुकानों के शटर दनादन गिरने लगे। सीतामढ़ी शहर में भी काफी दुकानें समय रहते बंद हो गईं। मगर, यहां पुलिस की सख्ती नहीं दिखी। बड़ी संख्या में दुकानें खुली हुई मिलीं। उधर, बोखड़ा में प्रशिक्षु डीएसपी सह नानपुर थानाध्यक्ष विनोद कुमार ने थाना क्षेत्र के विभिन्न चौक-चौराहों को संध्या छह बजे दुकानें एवं हाट बाजारों को सख्ती से बंद करवा दिया। शाम छह बजे महुआगाछी समेत अन्य जगहों पर बंद का पूर्ण असर देखा गया।

chat bot
आपका साथी