बेलसंड नगर पंचायत में अब ई-रिक्शा से होगा कचरा का उठाव

जिले के बेलसंड नगर पंचायत क्षेत्र के सभी वार्डों से कचरा उठाव के साथ लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया भी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 12:46 AM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:13 AM (IST)
बेलसंड नगर पंचायत में अब ई-रिक्शा से होगा कचरा का उठाव
बेलसंड नगर पंचायत में अब ई-रिक्शा से होगा कचरा का उठाव

सीतामढ़ी। जिले के बेलसंड नगर पंचायत क्षेत्र के सभी वार्डों से कचरा उठाव के साथ लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया भी किया जाएगा। नपं के सभी 13 वार्डों से कचरा का उठाव ई रिक्शा से की जाएगी। ई रिक्शा में गीला और सूखा दोनों तरह का कचरा रखने की व्यवस्था की गई है. सभी ई रिक्शा में फायर सिस्टम भी लगाया गया है ताकि आग से भी बचा जा सके। इससे पहले नगर पंचायत सफाई कर्मियों के माध्यम से खुद साफ सफाई करवाता था और ट्रैक्टर के जरिए कचरे का उठाव किया जाता था। लेकिन अब पुरानी व्यवस्था को समाप्त कर नई व्यवस्था बहाल की गई है। ई- रिक्शा से कचरा उठाव के साथ दिया जाएगा स्वच्छता का संदेश

कचरा उठाव करने वाले ई-रिक्शा में ध्वनि विस्तारक यंत्र भी लगाया गया है। कचरा उठाव के दौरान लोगों को जागयक करने के उद्देश्य से इससे स्वच्छता संदेश भी बजता रहेगा। जिससे लोगों को कचरा को सही जगह पर रखने के बारे में विशेष जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा वार्ड के संकीर्ण गलियों से कचरा के उठाव के लिए ट्रॉली की व्यवस्था की गई है। 25 हजार की आबादी को मिलेगी सुविधा

नगर पंचायत की इस नई व्यवस्था से 13 वार्डों के करीब 25 हजार की आबादी को सुविधा मुहैया होगी। अब साफ सफाई और कचरा उठाव का काम आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से कराया जाएगा। इसके लिए आउटसोर्सिंग एजेंसी का चयन कर लिया गया है। वहीं, सभी वॉर्डों में कचरा उठाव के लिए 13 ई-रिक्शा की खरीद की गई है। इसके अलावा 26 ट्रॉली की भी खरीद की गई है। नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक झा ने बताया कि कचरा उठाने के लिए करीब 37 लाख की राशि से ई-रिक्शा और ट्रॉली की खरीद की गई है।

कोट

नगर पंचायत के चेयरमैन रणधीर कुमार ने बताया कि सभी वार्डों से कचरा उठाव के लिए 37 लाख की राशि से एक-एक ई रिक्शा की व्यवस्था की गई है। साथ ही प्रत्येक वार्ड में दो-दो ट्रॉली की व्यवस्था कराई गई है ताकि जिस जगह पर ई-रिक्शा नहीं पहुंच पाता वहां से ट्रॉली के जरिए कचरे का उठाव किया जा सकेगा। अब बहुत जल्द ही सभी वार्डों के लिए डस्टबिन की खरीद की जाएगी।

chat bot
आपका साथी