हमारा एक-एक वोट कीमती, देश और लोकतंत्र को देगा मजबूती

लोकतंत्र की मजबूती के लिए युवाओं में जबर्दस्त उत्साह दिख रहा है। खासकर पहली बार वोट करने वाले युवा मतदाताओं में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्साह है। उन्होंने कहा कि देश के विकास व सुरक्षा को ध्यान में रखकर मतदान करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 01:53 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:13 AM (IST)
हमारा एक-एक वोट कीमती, देश और लोकतंत्र को देगा मजबूती
हमारा एक-एक वोट कीमती, देश और लोकतंत्र को देगा मजबूती

सीतामढ़ी । लोकतंत्र की मजबूती के लिए युवाओं में जबर्दस्त उत्साह दिख रहा है। खासकर पहली बार वोट करने वाले युवा मतदाताओं में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्साह है। उन्होंने कहा कि देश के विकास व सुरक्षा को ध्यान में रखकर मतदान करेंगे। कहा कि अधिक से अधिक युवा मतदान केंद्रों पर जाएं और मतदान करें। हमारा वोट देश को मजबूती देगा। युवओं का उत्साह सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रहा है। फेसबुक, ट्यूटर, वाटसएप पर भी अपनी तस्वीर साझा कर रहे हैं। यह कहना कि एक वोट देने से क्या फर्क पड़ता है। मतदान प्रतिशत को बढ़ने से रोकना है। जो लोग मतदान नहीं करते हैं वे ही समाजिक समस्याओं एवं व्यवस्थाओं को कोसते हैं। कोरोना काल में चुनाव हो रहा है। इसलिए चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार, मतदान करने की अपील की जा रही है।

---------------------------------------------------------

लोकतंत्र में हर एक वोट अमूल्य है। इस बार मैं पहली बार वोट डालूंगा। दूसरों के भी वोट देने के लिए प्रेरित करेंगे। ताकि कोई व्यक्ति वोट डालने से ना छूटें। इस साल में करोना महामारी से लोग डरे हुए हैं। बावजूद मास्क लगाकर व फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए वोट देने जाएंगे। हमलोग वोट डालने के घर से बाहर निकले तो अपने-अपने मास्क पहनकर ही जाएं।

-- पंकज कुमार, राम सकल सिंह साइंस कॉलेज सीतामढ़ी।

विधानसभा चुनाव को लेकर सबसे ज्यादा उत्साहित हैं। क्योंकि मैं इस बार पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करूंगा। युवा और छात्र।अपने क्षेत्र में चुनाव के दिन वोट देने अवश्य जाएं। क्योंकि राज्य के विकास के लिए हर एक व्यक्ति का वोट महत्वपूर्ण है। सभी से अपील है कि धर्म और जाति से उठकर विकास के नाम पर वोट दें।

-- रवि कुमार सिंह, छात्र, पटना विश्वविद्यालय।

लोकतंत्र की मजबूती और सफलता बड़ी जनभागीदारी से ही संभव है। इसके लिए हर नागरिक को अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक होना पड़ेगा। मैं पहली बार वोट डालूंगा। इसे लेकर उत्साहत हूं। लोकतंत्र ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा सही सरकार को चुना सकता है।

-- अजित कुमार, छात्र, दोस्तिया, सीतामढ़ी। लोकतांत्रितक व्यवस्था में प्रत्येक नागरिक को मत देने का आधिकार है। हमारे वोट से ही देश सुरक्षित हाथों में होगा। मतदान से देश मजबूत होता है। लोकतांत्रिक व्यवस्था बहाल होती है। पांच वर्ष में एक ही बार चुनाव होता है। पहली बार वोट करूंगी। दूसरों से भी अपील करती हूं कि वे भी मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करेगी। --- नम्रता सिंह, छात्रा, खरसान, रीगा।

स्थानीय व देश के विकास के लिए हमने मताधिकार का प्रयोग करने का संकल्प लिया है। दूसरों को भी जागरूक कर रही हूं कि वे आने वाले चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदान से ही लोकातांत्रिक व्यवस्था मजबूत होगी। इसलिए हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर भी लोगों को जागरूक कर रही हूं।

-- अंजनी आनंद, छात्रा, बुलाकीपुर, पोखरभिडा, रीगा।

लोकतंत्र के महापर्व को लेकर हम युवाओं में खासा उत्साह है। देश के विकास को ध्यान में रखकर वोट करेंगे। चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के मुताबिक सभी को मतदान के लिए अपील कर रही हूं। एक-एक वोट की कीमत समझें। पांच वर्ष में एक ही बार ही चुनाव का अवसर मिलता है। इसे बर्बाद न करें। कोरोना के मद्देनजर लोगों को सजग व सतर्क रहने के लिए जागरूक कर रही हूं। -- सुषमा यादव, राजोपट्टी, सीतामढ़ी।

chat bot
आपका साथी