हर-हर महादेव के जयघोष के साथ आस्था स्पेशल ट्रेन से प्रस्थान किए श्रद्धालु

पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत इंडियन रेलवे कैटरिग टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा हिन्दुओं के आस्था से जुड़े उज्जैन सोमनाथ अयोध्या वाराणसी आदि जगहों पर दर्शन को लेकर गुरुवार को आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:38 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:38 AM (IST)
हर-हर महादेव के जयघोष के साथ आस्था स्पेशल ट्रेन से प्रस्थान किए श्रद्धालु
हर-हर महादेव के जयघोष के साथ आस्था स्पेशल ट्रेन से प्रस्थान किए श्रद्धालु

सीतामढ़ी । पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत इंडियन रेलवे कैटरिग टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा हिन्दुओं के आस्था से जुड़े उज्जैन, सोमनाथ, अयोध्या, वाराणसी आदि जगहों पर दर्शन को लेकर गुरुवार को आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना की गई। दरभंगा - नरकटियागंज रेल खंड के रक्सौल रेलवे स्टेशन से श्रद्धालु भक्तों को लेकर सुबह के 08:00 बजे ट्रेन खुली। जो सीतामढ़ी सुबह 09:40 बजे पहुंची। ट्रेन 10 मिनट का ठहराव कर यहां से प्रस्थान की। 10 मिनट ठहराव में ही स्टेशन पर हर- हर महादेव की जयघोष से स्टेशन परिसर का वातावरण भक्तिमय हो गया। सीतामढ़ी जंक्शन से कुल 30 श्रद्धालु इस ट्रेन से प्रस्थान किया। जानकारी के अनुसार रेलवे द्वारा कुल आठ स्टॉपेज बनाया गया है। जहां से श्रद्धालु भक्त इस ट्रेन में सवार होंगे। आस्था स्पेशल ट्रेन वाया दरभंगा होते हुए प्रस्थान की। यह ट्रेन दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र होते हुए 22 अक्टूबर की शाम 16:35 में उज्जैन पहुंचेगी। जहां रात्रि विश्राम के बाद 23 अक्टूबर को उज्जैन के विभिन्न मंदिर में यात्रियों को दर्शन करा कर ट्रेन 24 अक्टूबर को दिन के 12:35 में अपने अगले पड़ाव सोमनाथ व अन्य तीर्थ स्थलों के लिए प्रस्थान करेगी। आस्था ट्रेन के गार्ड कैलाशपति झा दरभंगा, ड्राइवर, अमित कुमार राम व सहायक ड्राइवर चंदन कुमार हैं।

सीतामढ़ी जंक्शन पर स्टेशन अधीक्षक मदन प्रसाद, उप स्टेशन अधीक्षक सुरेंद्र कुमार सिंह, वाणिज्य निरीक्षक वरुण कुमार सिंह, आरपीएफ एसआई मनोज कुमार, हेड कांस्टेबल उमेश कुमार ने यात्रियों से भेंट की तथा उन्हें सुरक्षित एवं सुखद यात्रा के लिए अपनी शुभकामना दी। यात्रा से जुड़े सभी जानकारी रेल आरएम, पटना राजेश कुमार ने दी है।

इस बाबत आईआरसीटीसी के मैनेजर संजीव कुमार ने बताया कि इस ट्रेन के प्रति तीर्थ यात्रियों के रूझान को देखते हुए आईआरसीटीसी ने पुन: 25 नवंबर को विभिन्न तीर्थ स्थलों के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

chat bot
आपका साथी