84 हजार में से सिर्फ 45 हजार को टीका लग पाया मेगा कैंप में, वैक्सीनेशन आज फिर

कोरोना टीकाकरण के लिए गुरुवार को जिले के 511 स्थानों पर एकसाथ मेगा कैंप लगाया गया। कोरोना की फ‌र्स्ट डोज से वंचित 84 हजार वयस्कों के साथ-साथ सेकेंड डोज वालों को भी वैक्सीन लगानी थी मगर तमाम जद्दोजहद के बावजूद यह आंकड़ा महज 45 हजार को छू पाया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 12:03 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 12:03 AM (IST)
84 हजार में से सिर्फ 45 हजार को टीका लग पाया मेगा कैंप में, वैक्सीनेशन आज  फिर
84 हजार में से सिर्फ 45 हजार को टीका लग पाया मेगा कैंप में, वैक्सीनेशन आज फिर

सीतामढ़ी । कोरोना टीकाकरण के लिए गुरुवार को जिले के 511 स्थानों पर एकसाथ मेगा कैंप लगाया गया। कोरोना की फ‌र्स्ट डोज से वंचित 84 हजार वयस्कों के साथ-साथ सेकेंड डोज वालों को भी वैक्सीन लगानी थी मगर तमाम जद्दोजहद के बावजूद यह आंकड़ा महज 45 हजार को छू पाया। लिहाजा, जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव ने कहा कि शुक्रवार को यह ड्राइव दूसरे दिन भी जारी रहेगा। जिले की सभी पंचायतों में कम से कम दो सेशन साइट्स पर सुबह 07:00 बजे से मेगा कैंप लगाकर टीकाकरण करने के आदेश दिए गए थे। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस कैंप में 84 हजार वैसे लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है, जिन्होंने अब तक फ‌र्स्ट डोज भी नहीं ली है। उनका टारगेट पूरा होते ही सीतामढ़ी जिले में 18 साल से उपर के सभी लोग फ‌र्स्ट डोज कैटेगरी में आ जाएंगे। सोनबरसा के वार्ड सात व नौ में 180 ने लगवाई वैक्सीन, महिलाएं अधिक सोनबरसा में वार्ड नंबर-छह एवं सात में मेगा कैंप में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन के लिए पहुंचीं। सोनबरसा की सेविका, सहायिका, आशा, एएनएम, डीओ ने भाग लिया। सेविका रंजू कुमारी, रेणु कुमारी, सुनिता सिन्हा, सरिता कुमारी, रेखा देवी, वंदना देवी, शमशाद बेगम, शशि कुमारी, आनंद देवी ने बताया कि वार्ड नंबर-सात में फ‌र्स्ट डोज 59 व सेकेंड डोज 41 दी गई। इनमें महिलाओं की संख्या सर्वाधिक 59 तो 41 पुरुष शामिल हैं। उसी तरह वार्ड नंबर-नौ में 41 लोगों ने फ‌र्स्ट डोज तो 39 ने सेकेंड डोज लगवाई। जिनमें 44 महिला व 36 पुरुष यानि कुल 80 लोगों ने वैक्सीन ली। टीका लेने पहुंची एक महिला निशा कुमारी पति संतोष पासवान ने बताया कि गांव में टीकाकरण होने से महिलाओं को काफी सहुलियत हुई है।

-----------------------------------

अभी तक 18 लाख से भी अधिक लोगों को लग चुका कोरोना टीका

जिले में अभी तक 18 लाख से भी अधिक लोगों को कोरोना का टीकाकरण किया जा चुका है। डीएम सुनील कुमार यादव ने कहा कि टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का सबसे सशक्त माध्यम है। जिन्होंने अभी तक टीका नही लिया है और जिन लोगो की सेकेंड डोज की बारी आ गई है, वे जरूर टीका ले लें। उन्होंने कोविड टीकाकरण के इस लक्ष्य को शत प्रतिशत प्राप्त करने के लिए मेगा कैंप को सफल बनाने की अपील की है। प्रखंडों में अधिकारियों के साथ बैठक कर चल रहे टीकाकरण कार्य की समीक्षा की। टीकाकरण के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करने के लिए समाहरणालय में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। डीएम ने उम्मीद जताई है कि सभी के सहयोग से 29 अक्टूबर को प्रथम डो•ा से वंचित सभी लोगों को टीका लगा दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन्होंने आज टीका नही लिया, वे कल भी अपने नजदीकी टीका केंद्र पर आकर टीका ले सकते हैं। जिन्हें प्रथम डोज में कोविशील्ड लगा है, वह 3 माह/84 दिन के अंतराल पर दूसरी डोज अवश्य लें। उप विकास आयुक्त तरनजोत सिंह सहित सभी वरीय अधिकारी लगातार भ्रमणशील रहकर टीकाकरण का जायजा लेते रहे।

chat bot
आपका साथी