वर्षों पूर्व बनी पानी टंकी से नहीं निकला पानी, नल-जल योजना भी अधूरी

सीतामढ़ी। प्रखंड के नानपुर उतरी गांव मे दैनिक जागरण के गांव की पाती अभियान के तहत गांव स्थित शमीम के दरवाजे पर रोजिदा खातून की अध्यक्षता में चौपाल आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jan 2020 12:12 AM (IST) Updated:Thu, 30 Jan 2020 06:13 AM (IST)
वर्षों पूर्व बनी पानी टंकी से नहीं निकला पानी, नल-जल योजना भी अधूरी
वर्षों पूर्व बनी पानी टंकी से नहीं निकला पानी, नल-जल योजना भी अधूरी

सीतामढ़ी। प्रखंड के नानपुर उतरी गांव मे दैनिक जागरण के गांव की पाती अभियान के तहत गांव स्थित शमीम के दरवाजे पर रोजिदा खातून की अध्यक्षता में चौपाल आयोजित की गई। चौपाल में लोगों ने कहा कि गांव में सड़कों की स्थिति अच्छी है लेकिन नाला निर्माण गलत तरीके और जल निकासी अब भी बड़ी समस्या बनी हुई है। पंचायत भवन नहीं होने के कारण पंचायत के कार्यों का निष्पादन पुस्तकालय भवन में किया जाता है। यहां उच्च विद्यालय नहीं होने के कारण बच्चों को पढ़ाई के लिए दूसरे गांव में जाना पड़ता है। गांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तो है, लेकिन विशेष चिकित्सक व महिला चिकित्सक नहीं होने के कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं। वर्षो पूर्व पीएचईडी परिसर में पानी टंकी का निर्माण किया गया लेकिन अब तक एक बूंद पानी नही मिल सका है। सात निश्चय योजना के तहत सभी वार्डो में नलजल योजना अधूरी है।। इस गांव को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है। 500 परिवारों को शौचालय निर्माण की राशि नहीं मिली। चौपाल में आरजू, गुड्डू, अबरार, पप्पू, बसीर अहमद, सुनील कुमार, शमी अहमद, नेयाज अहमद, एखलाक, वसीर, फैसल, वकार कैफ राजा, गुलफाम सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

----------------------------------------------------

नेयाज अहमद, जिला पार्षद: गांव का समुचित विकास नहीं हो पाया है। इस गांव के विकास के लिए 40 लाख की राशि से विकास कराया हूं। गांव के सर्वागीण विकास के लिए संकल्पित हूं। इस गांव को जिले में मॉडल गांव बनाने के लिए प्रयासरत हूं। रोजिदा खातून : सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए 50 फीसद आरक्षण दिया गया है बावजूद महिलाओं का समुचित विकास नहीं हो पाया है। गांव में बालिकाओ की शिक्षा के लिए उच्च विद्यालय नहीं होने, अस्पताल में महिला चिकित्सक नहीं होने के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। शमीम अहमद : जल निकासी की समस्या इस गांव की बड़ी समस्या है। नाला निर्माण सही तरीके से नही होने के कारण जल निकासी नहीं हो पाती है। जिस कारण जलजमाव व गंदगी लगी रहती है। नाहिदा परवीन, मुखिया: सरकार द्वारा प्राप्त योजना की राशि से पंचायत का विकास हो रहा है। जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को दिलाया जा रहा है। गांव के विकास के लिए संकल्पित हूं।

chat bot
आपका साथी