एसपी के सामने सात हजार केस पेंडिग, अफसरों को तेजी से निपटाने के आदेश

सीतामढ़ी। नए पुलिस कप्तान हरकिशोर राय जिले में योगदान के बाद एक-एककर थानों का दौरा कर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:54 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:54 PM (IST)
एसपी के सामने सात हजार केस पेंडिग, अफसरों को तेजी से निपटाने के आदेश
एसपी के सामने सात हजार केस पेंडिग, अफसरों को तेजी से निपटाने के आदेश

सीतामढ़ी। नए पुलिस कप्तान हरकिशोर राय जिले में योगदान के बाद एक-एककर थानों का दौरा कर विधि-व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को बाजपट्टी थाने पहुंचे। इससे पहले सोनबरसा, बैरगनिया, सुप्पी आदि थानों का निरीक्षण कर चुके हैं। भोजपुर से आकर 10 अप्रैल को एसपी ने जिले में योगदान दिया। बाजपट्टी में उन्होंने विधि-व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए पुलिस-पब्लिक फ्रेंडशिप पर भी जोर दिया। विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बैठक में उन्होंने पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिए। थाने में सही तरह से अभिलेख संधारण पर जोर दिया। इस दौरान स्टेशन डायरी, पेंडिग केस समेत विभिन्न मामलों का अवलोकन किया। इसके बाद पुलिस की सुरक्षा के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले यंत्रों की स्थिति की जानकारी भी ली। एसपी के समक्ष जिले में सात हजार केस पेंडिग हैं। उनमें तीन हजार नॉन एसआर तो चार हजार एसआर केस हैं। यहां की बैठक में पुपरी के एएसपी प्रमोद कुमार यादव, बाजपट्टी के प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष हुलास कुमार, प्रशिक्षु डीएसपी सह सोनबरसा थानाध्यक्ष खुसरु सिराज, जेएसआइ देवेंद्र चौधरी, पीएसआइ प्रेम जीत सिंह, एसआइ तुफैल अहमद खान आदि मौजूद थे।

-------------------

फरार अपराधियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी का टास्क

एसपी ने कहा कि अपराधियों पर सख्त नजर रखी जाए। फरार चल रहे अपराधियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी हो। ड्यूटी में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करने की उन्होंने चेतावनी दी। पुलिस अधिकारियों को आधुनिक तरीके से काम करने के लिए कई टिप्स भी उन्होंने दिए। उन्होंने कहा कि नियमित निरीक्षण के तहत बाजपट्टी थाने आकर यहां का कामकाज देखा गया है। मोटे तौर पर अभिलेखों के निरीक्षण से संतोषप्रद स्थिति पाई गई है। अपराध नियंत्रण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अपराध को रोकने के लिए वह पूरी तरह प्रयासरत रहेंगे। विशेष प्रकार की तकनीक और माध्यमों की सहायता से अपराध रोकने का ब्लू प्रिट तैयार किया जा रहा है जिसपर काम किया जाएगा। आम-जनता को भयमुक्त माहौल देने के लिए उन्होंने अपनी प्रतिबद्धता जताई। पुलिस पदाधिकारियों को क्या खास टास्क दिए गए हैं उसके बारे में उन्होंने बताया कि संपत्ति मूलक अपराध के मामले व हत्या कांड में वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं। गिरफ्तार नहीं होने वाले अपराधियों के घर कुर्की-जब्ती के लिए कोर्ट से आदेश लेकर जल्द कार्रवाई करनी है। भ्रष्टाचार के मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत काम करना है। गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जाएगा। पंचायत चुनाव के मद्देनजर निरोधात्मक कार्रवाई के तहत सीसीए तीन, 107, 110 व प्रोहिबिशन (शराबबंदी) को लेकर पेंडिग केस व उसके विनष्टीकरण के मामले को जल्द से जल्द निपटारे के साथ-साथ शराब माफिया को चिह्नित करके गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। नए एसपी मीडिया से खुद बात करेंगे, अफसरों को बात करने पर पाबंदी

नए पुलिस कप्तान के काम करने के तरीके दूसरों एसपी से जरा भिन्न हैं। उन्होंने अपने अधीनस्थ पुलिस पदाधिकारियों को मीडिया से दूरी बनाकर रखने की हिदायत दी है। एसपी ने अपने अफसरों से कहा है कि जरूरत पड़ने पर वे खुद बात करेंगे। थानाध्यक्षों की बात छोड़ भी दें तो जिले में आए प्रशिक्षु डीएसपी तक को मीडिया से किसी तरह की जानकारी शेयर करने या घटना की पुष्टि करने पर रोक लगाई गई है। कई पुलिस अफसरों ने एसपी के इस फरमान का हवाला देते हुए अपनी विवशता जाहिर की है। इस बाबत पूछे जाने पर एसपी ने कहा कि हेडक्वार्टर से ही इसपर पाबंदी लगाने के आदेश प्राप्त हैं। उनके द्वारा अधिकृत डीएसपी मीडिया को जानकारी देंगे। एसपी बोले, फिलहाल तो मैं ही उपलब्ध हूं मगर सोच रहा हूं हेडक्वार्टर डीएसपी वन को यह जिम्मेदारी सौंपी जाए।

chat bot
आपका साथी