पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करेगा पोषण रथ

सीतामढ़ी। प्रखंड बाल विकास परियोजना कार्यालय प्रांगण से पोषण रथ को सही पोषण देश रौशन का नारा देते देकर सीडीपीओ कुमारी पुष्पा राय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 12:32 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 12:32 AM (IST)
पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करेगा पोषण रथ
पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करेगा पोषण रथ

सीतामढ़ी। प्रखंड बाल विकास परियोजना कार्यालय प्रांगण से पोषण रथ को 'सही पोषण देश रौशन' का नारा देते देकर सीडीपीओ कुमारी पुष्पा राय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सीडीपीओ कुमारी पुष्पा राय ने बताया कियह रथ प्रखंड के सभी पंचायतो के सभी गांव में घूम घूम कर पोषण संबंधी विभिन्न विन्दुओं की जानकारी देकर लोगों को जागरूक करेगा। इन्होंने बताया कि बाल विकास परियोजना कार्यालय में पोषण परामर्श केन्द्र की स्थापना की गई है। इस परामर्श केन्द्र से गर्भवती एवं धात्री महिला के स्वास्थ्य के लिए परामर्श दिया जाएगा। उन्होंने लोगो से इस परामर्श केंद्र से जानकारी लेने की अपील की। कहा कि इस पोषण अभियान के दौरान मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की भी जानकारी दी जाएगी। मौके पर प्रखंड समन्वयक अजीत कुमार, प्रखंड परियोजना सहायक, अभिरुचि कुमारी, एल एस, कुंती कुमारी, मीरा कुमारी, सेविका अन्नू कुमारी, किरण कुमारी, सीता कुमारी, आशा कुमारी, नवीन कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

बोखड़ा: राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत प्रखंड कार्यालय बोखड़ा के प्रांगण में पोषण रथ को बीडीओ रीता कुमारी,सीओ पुष्पा कुमारी एवं सीडीपीओ मंजू कुमारी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर सीडीपीओ मंजू कुमारी ने बताया कि पोषण रथ के माध्यम से प्रखंड के सभी पंचायतों के लोगों को पौष्टिक आहार के महत्त्व के बारे में बताया जाएगा। ।बताया कि गर्भवती महिलाओं का उचित देखभाल के साथ ही पौष्टिक आहार खिलाने की आवश्यकता है,ताकि जच्चा और बच्चा दोनों को कुपोषण के कारण होने वाली गंभीर बीमारियों से बचाया जा सके। मौके पर एलएस गायत्री, कार्यपालक सहायक जसवीर कुमार,एलएस बासमती देवी,पूजा कुमारी एवं बीसीएम लवली कुमारी सहित कई लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी