पंचायत समिति में जीत मिलते ही प्रमुख की कुर्सी के लिए बिछने लगी बिसात

सीतामढ़ी। पंचायत चुनाव में पंचायत समिति सदस्य पर जीत के जीत के बाद चोरौत ब्लाक प्रमुख पद के लिए जोड़तोड़ शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 12:03 AM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 12:03 AM (IST)
पंचायत समिति में जीत मिलते ही प्रमुख की कुर्सी के लिए बिछने लगी बिसात
पंचायत समिति में जीत मिलते ही प्रमुख की कुर्सी के लिए बिछने लगी बिसात

सीतामढ़ी। पंचायत चुनाव में पंचायत समिति सदस्य पर जीत के जीत के बाद चोरौत ब्लाक प्रमुख पद के लिए जोड़तोड़ शुरू हो गई है। प्रखंड प्रमुख पद के दावेदार और समर्थक निर्वाचित सदस्यों के घर दस्तक देना शुरू कर दिए हैं। इस बार यहां कड़ा मुकाबला हो सकता है। राजनीतिक दल अपने पसंदीदा समिति सदस्य को प्रमुख में जिताने का भरसक प्रयास करेंगे। वहीं दबंग और बाहुबली प्रवृत्ति के जो लोग खुद चुनाव नहीं लड़ पाए वे अपने खास को चुनाव मैदान में उतारकर किसी भी तरह से जिताने का प्रयास कर सकते हैं। प्रखंड के लिए प्रमुख की कुर्सी गेम चैंजर कहलाती है और प्रशासनिक शक्ति इसी कुर्सी के इर्द-गिर्द घूमती है। लिहाजा, कुर्सी के खेल में शह और मात का खेल कोई आश्चर्यजनक नहीं है। समिति सदस्य पद पर जीते अधिकतर यहीं ख्वाब देख रहे हैं कि जीत गए हैं तो प्रमुख के पद पर भी भाग्य आजमाकर देख लेना चाहिए। कहीं किस्मत ने साथ दे दी तो अपना राज हो जाएगा। इसी ख्वाब में दावेदारों की फेहरिश्त लंबी होती जा रही है। प्रमुख पद के कई दावेदारों ने खुलकर अपनी मंशा जाहिर कर दी है। कहा है कि पंचायत समिति का चुनाव उन्होंने प्रमुख बनने के लिए ही लड़ा और जीता है।

------------------------

प्रमुख बनने के लिए पांच सदस्यों का साथ जरूरी

प्रमुख की कुर्सी के रेस में यदुपट्टी पंचायत के पूर्व प्रमुख संजय कुमार ठाकुर अपना बहुमत प्राप्त करने के लिए पंचायत समिति सदस्यों के साथ मिलना- जुलना तेज कर दिया है। इस वर्ष प्रखंड में तीन पंचायत समिति के सदस्य प्रमुख के दावेदार के रूप में अभी तक सामने आ गए हैं। पूर्व प्रमुख संजय कुमार ठाकुर के साथ भंटाबारी पंचायत के ओमप्रकाश राय, चोरौत पश्चिमी पंचायत की विभा राउत के नाम प्रमुख प्रत्याशी के तौर पर लिए जा रहे हैं। इन तीनों में से दो प्रत्याशियों के समर्थक तो यहां तक कह रहे हैं कि अगर एक के लिए यह रेस मुश्किल हुई तो दो जन साथ मिलकर ढाई-ढाई वर्ष कुर्सी पर बैठने का रास्ता निकालेंगे। चोरौत प्रखंड में कुल नौ पंचायत समिति सदस्य हैं। जिनमें यदुपट्टी पंचायत में दो और भंटाबारी पंचायत में दो पंचायत समिति हैं। चोरौत प्रमुख बनने के लिए पांच पंचायत समिति सदस्यों का बहुमत जरूरी है। जानकारी के अनुसार, जीते हुए सभी प्रतिनिधियों का शपथ ग्रहण समारोह 15 दिसंबर तक हो जाना तय है। जनवरी आते-आते प्रमुख का भी चुनाव हो जाना चाहिए।

यदुपट्टी पंचायत से ही कोई सदस्य अब तक बनते रहे प्रमुख

प्रमुख का जब से चुनाव शुरू हुआ है उसमें सभी पूर्व में बने प्रमुख यदुपट्टी पंचायत के ही हुए। तीन पंचायतों के पंचायत समिति सदस्य चोरौत गांव से ही हैं। इन लोगों का मानना है कि प्रमुख गांव का ही कोई बने। प्रमुख के दावेदार के साथ अन्य पंचायत समिति सदस्य अपने- अपने क्षेत्र में भ्रमण कर जनता के साथ जीत की खुशी मना रहे हैं। कुल पंचायत समिति सदस्यों में यदुपट्टी पंचायत के बबलू कापर, परिगामा पंचायत की बच्ची देवी, भंटाबारी के हनुमान शरण राय, चोरौत उतरी पंचायत के दिलीप मंडल, चोरौत पूर्वी पंचायत से संतोष कुमार, बररी बेहटा पंचायत से माधुरी देवी ने पंचायत समिति पद पर जीत हासिल की है।

chat bot
आपका साथी