शिवहर में वोटों की बारिश के बीच मना लोकतंत्र का महापर्व, पुरुषों पर भारी पड़ी आधी आबादी

जिले के डुमरी कटसरी प्रखंड में वोटों की बारिश के बीच लोकतंत्र का महापर्व मनाया गया। प्रशासनिक व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण तरीके से रविवार को पंचायत चुनाव के लिए मतदान हुआ। इस दौरान बंपर वोटिग हुई। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने जमकर मतदान किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 12:03 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 12:07 AM (IST)
शिवहर में वोटों की बारिश के बीच मना लोकतंत्र का महापर्व, पुरुषों पर भारी पड़ी आधी आबादी
शिवहर में वोटों की बारिश के बीच मना लोकतंत्र का महापर्व, पुरुषों पर भारी पड़ी आधी आबादी

शिवहर । जिले के डुमरी कटसरी प्रखंड में वोटों की बारिश के बीच लोकतंत्र का महापर्व मनाया गया। प्रशासनिक व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण तरीके से रविवार को पंचायत चुनाव के लिए मतदान हुआ। इस दौरान बंपर वोटिग हुई। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने जमकर मतदान किया। कुल 112 बूथों पर मतदाताओं ने मतदान कर लोकतंत्र में आस्था व्यक्त की। साथ ही कुल 847 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम और बैलेट बाक्स में कैद हो गई। मतदान में महिलाओं ने काफी बढ़-चढ़कर भाग लिया। करवा चौथ व्रत के लिए उपवास पर रहकर भी महिलाओं ने पहले मतदान किया। शाम पांच बजे तक कुल 60.55 फीसद मतदान हुआ। 71.54 फीसद महिला और 50.51 फीसद पुरुषों ने मतदान किया। देर शाम तक 18 बूथों पर मतदाताओं की कतार लगी हुई और मतदान हो रहा है। मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। श्यामपुर स्थित बूथ संख्या तीन पर पोलिग एजेंट की तैनाती को लेकर प्रत्याशी के समर्थकों में कुछ देर तक के लिए टकराव की स्थिति रही। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे एसडीओ-एसडीपीओ ने स्थिति नियंत्रित की। इसके अलावा कही से भी किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना नहीं है। गाजीपुर स्थित बूथ संख्या 78 को माडल बूथ बनाया गया था। सभी बूथों पर बायोमीट्रिक डिवाइस की व्यवस्था की गई है। जबकि, वेब कास्टिग भी किया गया। बताते चलें कि, डुमरी कटसरी प्रखंड में जिला परिषद की एक समेत कुल 110 पद है। उनमें 32 वार्ड पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है। शेष पद के लिए 847 प्रत्याशी मैदान में है। उधर, डीएम सज्जन राजशेखर और एसपी डॉ. संजय भारती ने स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त मतदान के लिए मतदाता, मतदान कर्मियों तथा अधिकारियों के प्रति आभार जताया है।

--------------------------------------------------------------------------

सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम :::

पंचायत चुनाव को लेकर डुमरी कटसरी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। क्यूआरटी की बाइक सवार टीम लगातार गश्त लगाती रही। डुमरी कटसरी प्रखंड मुख्यालय से लगी तमाम सीमाओं पर सशस्त्र बल तैनात रहे। बूथों पर संगीनी साया रहा। पेट्रोलिग टीम लगातार गश्त लगाती रही। सायरन की आवाज के बीच पुलिस की वाहन दौड़ती रही। जिले के सभी थानों की पुलिस और सभी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों का डुमरी कटसरी में जमघट लगा रहा। डीएम सज्जन राजशेखर और एसपी डॉ. संजय भारती, एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय, एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी, डीडीसी विनोद दुहन, एडीएम शंभु शरण, शंभु कुमार, डीएसपी मुख्यालय शशि शंकर कुमार आदि पूरे दिन मतदान केंद्रों का दौरा कर विधि व्यवस्था का जायजा लेते रहे।

----------------------------------------------------------------------------------------- कही गोद तो कही खाट पर लाए गए मतदाता :::

पंचायत चुनाव के तहत रविवार को लोकतंत्र की खूबसूरती के कई रंग दिखे। गाजीपुर में बीमार और लाचार वृद्धा को खाट पर लादकर स्वजन मतदान केंद्र पहुंचे तो जहांगीरपुर में बेटे ने 90 वर्षीया मीना देवी को गोद में लादकर मतदान केंद्र तक पहुंचाया। मीना देवी वोट देने के बाद उत्साहित नजर आई। श्यामपुर में कई वृद्ध अपने स्वजनों के सहारे मतदान केंद्र तक पहुंचे और लोकतंत्र के महापर्व के भागीदार बने। इसी तरह गाजीपुर स्थित माडल बूथ संख्या 78 पर गुडुयिा कुमारी, अनामिका, अंजली और नवीन कुमार ने पहली बार मतदान किया।

--------------------------------------------------------------

गन पकड़ कर सोये नजर आए जवान::

डुमरी कटसरी में मतदान के दौरान एक बूथ पर पुलिस की बेपरवाही दिखी। बूथ पर सुरक्षा के लिए तैनात जवान सुरक्षाकर्मी सोया नजर आया। डुमरी कटसरी का इलाका संवेदनशील रहा है। इस इलाके में अक्सर मतदान के दौरान हिसा की ख्बरें मिलती रही है। लोकसभा चुनाव के दौरान यहां माइंस बिछाकर दारोगा समेत आठ की जान ले ली गई थी तो सुरक्षाकर्मी की लापरवाही से चली गोली से मतदान केंद्र पर एक शिक्षक की मौत हो चुकी है। बावजूद इसके सुरक्षाकर्मी बेपरवाह दिखे।

------------------------------------------------

पांव में प्लास्टर के बावजूद ड्यूटी :::

डुमरी कटसरी प्रखंड के बूथ संख्या 84 व 85 पर एएनएम मधु कुमारी पांव में प्लास्टर के बावजूद ड्यूटी करती नजर आई। मधु की तैनाती बूथ पर पहुंचे लोगों के टीकाकरण के लिए की गई थी। पिछले सप्ताह उसका पांव टूट गया था। उसने पीएचसी प्रभारी को छुट्टी के लिए अर्जी दी थी। लेकिन उसकी अर्जी अस्वीकार कर दी गई। लिहाजा प्लास्टर के बावजूद वह ड्यूटी करती रही।

chat bot
आपका साथी