प्रत्येक पैक्स को रोजाना पांच मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य

जिला पदाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा के सख्त आदेश के बावजूद धान अधिप्राप्ति लक्ष्य के अनुरूप नहीं हो पा रही है। गुरुवार को समीक्षा में डीएम ने खुद इसपर नाराजगी जाहिर की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 01:11 AM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 01:11 AM (IST)
प्रत्येक पैक्स को रोजाना पांच मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य
प्रत्येक पैक्स को रोजाना पांच मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य

सीतामढ़ी । जिला पदाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा के सख्त आदेश के बावजूद धान अधिप्राप्ति लक्ष्य के अनुरूप नहीं हो पा रही है। गुरुवार को समीक्षा में डीएम ने खुद इसपर नाराजगी जाहिर की। अपने कार्यालय कक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सभी एसडीओ, बीडीओ, सीओ, बीसीओ के साथ बैठककर धान अधिप्राप्ति को लेकर प्रखंडवार समीक्षा की। ़खरीदारी में तेजी लाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रति पैक्स प्रतिदिन पांच मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए सभी पैक्स लक्ष्य अनुरूप खरीद हेतू आवश्यक कार्रवाई करें। सभी बीसीओ को निर्देश दिया कि लगातार क्षेत्र भ्रमण कर अधिप्राप्ति केंद्रों का निरीक्षण करें। यह ध्यान रखें कि किसान की धान का सहजता के साथ खरीद हो एवं ससमय भुगतान भी करें। सभी व्यापार मंडल को सक्रिय करें। अधिप्राप्ति कार्य में शिथिलता या गड़बड़ी पाए जाने पर दोषी पैक्स के साथ-साथ संबधित अधिकारी पर भी जवाबदेही तय कर कार्रवाई की जाएगी। अब प्रत्येक दिन अधिप्राप्ति कार्यों की समीक्षा की जाएगी। सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया कि एलपीसी में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो, इसे सुनिश्चित करें। बैठक में अपर समाहर्ता विभागीय जांच, अपर समाहर्ता मुकेश कुमार, डीआरडीए डायरेक्टर सहित वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे। डुमरा, रीगा व रुन्नीसैदपुर प्रखंड दाखिल-खारिज में सबसे पिछड़ा, सोमवार को फिर समीक्षा

जिलाधिकारी ने सभी सीओ को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। प्रखंडवार ऑनलाइन दाखिल-खारिज के मामलों की समीक्षा के क्रम में पाया कि डुमरा, रीगा एवं रुन्नीसैदपुर सबसे खराब प्रदर्शन वाले प्रखंड हैं। जबकि, दाखिल-खारिज में मेजरगंज, बाजपट्टी, नानपुर प्रखंड टॉप पर हैं। उन्होंने कहा कि सभी सीओ ने अपने प्रदर्शन में सुधार लाया है, परंतु उसको और रफ्तार देने की आवश्यकता है। प्रतिदिन योजना बनाकर लंबित मामलों का निष्पादन करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन हल्का कर्मचारियों का प्रदर्शन खराब पाया जाएगा उन्हें पदस्थापन स्थान से हटाकर दूर के अंचल में भेजा जाएगा। साथ ही कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोमवार को सभी सीओ एवम हल्का कर्मचारियों के साथ पुन: समीक्षा बैठक होगी।

chat bot
आपका साथी