40 केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा, 40 हजार 10 परीक्षार्थी लेंगे भाग

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में जिले के 40 केंद्रों पर प्रशासनिक व्यवस्था और तीसरी आंख की निगेहबानी में 21 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 12:27 AM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 12:27 AM (IST)
40 केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा, 40 हजार 10 परीक्षार्थी लेंगे भाग
40 केंद्रों पर होगी मैट्रिक की परीक्षा, 40 हजार 10 परीक्षार्थी लेंगे भाग

सीतामढ़ी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में जिले के 40 केंद्रों पर प्रशासनिक व्यवस्था और तीसरी आंख की निगेहबानी में 21 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा केंद्र के भीतर और बाहर दोनों ओर से सीसीटीवी लगाए जाएंगे। कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी परीक्षा की पल पल की गतिविधि और बाहरी गतिविधि पर भी नजर रखेंगे। परीक्षा के दौरान केंद्रों पर दंडाधिकारी और सशस्त्र बन तैनात रहेंगे। परीक्षा की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। परीक्षा भवन के इर्द-गिर्द के फोटो स्टेट और साइबर कैफे परीक्षा अवधि तक बंद रहेंगे। परीक्षा को लेकर 1600 वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा गश्ती दंडाधिकारी, उड़नदस्ता टीम और सुपर जोनल पदाधिकारियों की टीम भी परीक्षा पर नजर रखेगी। परीक्षा को लेकर समाहरणालय में जिला नियंत्रण कक्ष बनाया है जो लगातार काम करेगा। विधि व्यवस्था के सामान्य प्रभार में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रहेंगे। डीएम-एसपी स्वयं परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करेगें। परीक्षा भवन में मोबाइल फोन, ब्लू टूथ, व्हाट एप्स, किताब, नोट बुक, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर और किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के ले जाने पर पाबंदी रहेगी। परीक्षार्थियों की सघन तलाशी के बाद ही कक्ष में प्रवेश होने दिया जाएगा। परीक्षा को लेकर सोमवार को समाहरणालय के सभा कक्ष में डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों, दंडाधिकारियों, गश्ती दंडाधिकारियों, उड़नदस्ता और सुपर जोनल से संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। डीएम ने स्पष्ट लहजे में कहा कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर किसी भी तरह के कोताही और लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने सभी को अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करने और स्वच्छ, शांतिपूर्ण तथा कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन का निर्देश दिया। डीएम ने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को हर हाल में ससमय प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया। परीक्षार्थियों और अभिभावकों के भीड़ के मद्देनजर परिवहन व्यवस्था पर भी डीएम ने खास ध्यान देने का आदेश दिया।

---------------------------

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों की खैर नहीं

सीतामढ़ी : मैट्रिक परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। पुलिस-प्रशासन की टीम लगातार सोशल मीडिया पर नजर रखेगी। इस दौरान अफवाह फैलाने वालों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा। डीएम ने कहा कि नकलचियों और अफवाह फैलाने वालों पर विशेष नजर रखे। डीएम ने कहा कि 21 फरवरी से जिले के 40 केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा होगी। परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है।

-------------------

अभिभावकों के लिए रहेगी व्यवस्था

सीतामढ़ी : अक्सर देखा जाता है कि मैट्रिक परीक्षा के दौरान अभिभावक परीक्षा केंद्रों के इई-गिर्द भटकते रहते है। अभिभावकों की भीड़ से विधि व्यवस्था प्रभावित होती है। लेकिन इस बार डीएम डॉ. रणजीत कुमार ¨सह ने अभिभावकों का भी ख्याल रखा है। डीएम ने मैट्रिक परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के परिधि के बाहर अभिभावकों के बैठने या इंतजार करने के लिए अधिकारियों को अलग से व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। इस व्यवस्था से अभिभावकों को राहत मिलेगी।

-------------------------------

इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

सीतामढ़ी : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के तत्वावधान में जिले के 21 से 28 फरवरी तक जिले के 40 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा होगी। परीक्षा में 40 हजार 10 परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। प्रति पाली 10272 छात्र और 9559 छात्राएं समेत कुल 19811 परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा को लेकर सीतामढ़ी अनुमंडल में 17, बेलसंड में 7 और पुपरी अनुमंडल में 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। बेलसंड अनुमंडल में मध्य विद्यालय भोरहा, रेवासी हाईस्कूल, मध्य विद्यालय मांची बालक, गुरुशरण हाईस्कूल, हित नारायण हाईस्कूल चंदौली, मध्य विद्यालय बेलसंड, प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाईस्कूल बेलसंड, जेएस कॉलेज चंदौली, पुपरी अनुमंडल में संत जेवियर्स स्कूल पुपरी, प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाईस्कूल पुपरी, डीपीएस पुपरी, तिलक साह मवि पुपरी, डीएवी पुपरी, उत्क्रमित मवि मौलानगर, कन्या मवि पुपरी, सरस्वती विद्या मंदिर पुपरी, मवि रामनगर, मवि मौलानगर उर्दू, मारवाड़ी मवि पुपरी, मवि गाढ़ा, मवि बछाड़पुर कन्या, मवि भिट्ठा, मवि सोनबरसा टोले व कमल दास बालिका उच्च विद्यालय सुरसंड, सीतामढ़ी सदर अनुमंडल में शहर स्थित मदरसा रहमानिया, मथुरा हाईस्कूल, लक्ष्मी हाईस्कूल, हाईस्कूल बरियारपुर, मवि चकमहिला, एमआरडी ग‌र्ल्स स्कूल, मवि बरियारपुर, सरस्वती विद्या मंदिर, नगरपालिका मवि भवदेपुर, ओरियंटल मवि, मारवाड़ी मवि सीतामढ़ी, डुमरा स्थित मवि सीमरा, कमला ग‌र्ल्स स्कूल, महिला कॉलेज डुमरा, और हेलेंस स्कूल डुमरा, डीएवी डुमरा, एमपी हाईस्कूल डुमरा, मवि मुरादपुर के अलावा प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाईस्कूल मझौलिया और प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स स्कूल भुतही को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

--------------------------

चार केंद्र को बनाया गया मॉडल केंद्र

सीतामढ़ी : मैट्रिक परीक्षा के लिए चार केंद्रों को मॉडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन चारों केंद्रों पर केवल महिला वीक्षक ही परीक्षा लेगी। वहीं परीक्षा केंद्र सजे-संवरे नजर आएंगे। परीक्षा केंद्र पर तमाम व्यवस्था होगी। मुख्यालय डुमरा स्थित एमपी हाईस्कूल, शहर स्थित नगरपालिका मध्य विद्यालय, पुपरी स्थित तिलक साह मध्य विद्यालय और मवि बेलसंड को मॉडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

-----------------------------------------------

बोले डीएम:::::

कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन की तैयारी कर ली गई है। परीक्षा में किसी भी तरह के कोताही और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी अधिकारियों को उत्तरदायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करने और स्वच्छ, शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन में भूमिका अदा करने का निर्देश दिया गया है। नकलचियों और अफवाह फैलाने वालों विशेष कर सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे। :- डॉ. रणजीत कुमार ¨सह, डीएम।

chat bot
आपका साथी