टीका लगवाने को दर-दर भटक रहे अधिकारी

शेखपुरा। कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए अधिकारियों तथा चिकित्सकों को गांव की गलियों में दरवाजे-दरवाजे तक भटकना पड़ रहा है। इसके बाद भी लोग टीका लेने के लिए राजी नहीं हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 11:17 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 11:17 PM (IST)
टीका लगवाने को दर-दर भटक रहे अधिकारी
टीका लगवाने को दर-दर भटक रहे अधिकारी

शेखपुरा। कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए अधिकारियों तथा चिकित्सकों को गांव की गलियों में दरवाजे-दरवाजे तक भटकना पड़ रहा है। इसके बाद भी लोग टीका लेने के लिए राजी नहीं हो रहे हैं। इसी मिशन को लेकर मंगलवार को स्वास्थ्य अधिकारियों तथा चिकित्सकों ने सदर प्रखंड के बरमा और घाटकुसुम्भा के माफो गांव में दिनभर पसीना बहाया। सीएस डॉ. केएमपी सिंह लोगों से हाथ जोड़ कर टीका लेने का निवेदन करते देखे गए।

बरमा गांव में वरीय कोषागार पदाधिकारी शशिकांत आर्य, बीडीओ मंजुल मनोहर तथा मेडिकल अफसर डॉ. अशोक कुमार सिंह ने घर-घर जाकर लोगों को कोरोना से बचने के लिए टीके का महत्व बताया। अधिकारी और डॉक्टर हाथ जोड़कर लोगों को टीका लेने की सलाह दे रहे थे, मगर लोग टीका लेने को राजी नहीं हो रहे थे। बरमा एवं माफो गांव में चार घंटों की मेहनत के बाद केवल 10 लोग टीका लेने को राजी हुए। डॉ. अशोक कुमार सिंह ने बताया कि गांव में टीका दल को देखते ही लोग घर घुसकर दरवाजा बंद कर लेते हैं। कहीं-कहीं तो इनको देखकर ग्रामीण अपना रास्ता ही बदल लेते हैं। प्रत्येक दिन एक गांव में ढाई सौ को टीका लगाने का टारगेट रखा गया है। ग्रामीणों की बेरुखी से यह लक्ष्य पहाड़ चढ़ने जैसा प्रतीत हो रहा है।

संक्रमितों की संख्या घटकर 90 हुई

जिले में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार नीचे जा रहा है। अब एक्टिव केस की संख्या घटकर मात्र 90 रह गई है। आइसोलेशन सेंटर पर अभी मात्र 17 मरीज हैं। नये मरीजों के मिलने की रफ्तार भी काफी धीमी हो गई है। अब प्रतिदिन औसतन 3 से 4 मरीज मिल रहे हैं। बताया दूसरी लहर में अबतक 57 हजार 80 लोगों की जांच हुई है। उसमें 4589 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इसमें 4470 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। दूसरी लहर में जिला में 29 लोगों का निधन हुआ है। जिला में स्वस्थ्य होने वालों का दर 97.41 हो गई है। जबकि दैनिक संक्रमण दर घटकर .66 रह गई है। मंगलवार को 5 नये रोगी मिलने की सूचना है।

चौथे दिन भी टीकाकरण रहा बाधित

वैक्सीन नहीं रहने की वजह से जिला में मंगलवार को भी 18 से 44 साल वालों का टीकाकरण बाधित रहा। वैक्सीन नहीं रहने की वजह से इस आयु वर्ग का टीकाकरण पिछले चार दिनों से बाधित है। मंगलवार को काफी संख्या में युवा टीका लगवाने के लिए सेंटरों पर पहुंचे,मगर उन्हें वहां से खाली हाथ लौटना पड़ा । विभाग के अधिकारी ने बताया वैक्सीन नहीं रहने की सूचना राज्य मुख्यालय को दी गई है। वैक्सीन आते ही फिर से टीकाकरण शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी