शेखपुरा में 30 सितंबर से शुरू होगा पंचायत चुनाव के लिए नामांकन

शेखपुरा। जिला में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया 29 सितंबर से शुरू होगी। 29 सितंबर को पांचवे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ 30 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। जिला में इसी चरण से पंचायत चुनाव शुरू होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 12:21 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 12:21 AM (IST)
शेखपुरा में 30 सितंबर से शुरू होगा पंचायत चुनाव के लिए नामांकन
शेखपुरा में 30 सितंबर से शुरू होगा पंचायत चुनाव के लिए नामांकन

शेखपुरा। जिला में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया 29 सितंबर से शुरू होगी। 29 सितंबर को पांचवे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ 30 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। जिला में इसी चरण से पंचायत चुनाव शुरू होगा। इसमें सबसे पहले जिला के शेखपुरा प्रखंड की 8 पंचायतों में चुनाव के लिए नामांकन शुरू होगा।

इस चरण के लिए मतदान 24 अक्टूबर को होगा। नामांकन दाखिल करने का काम सदर प्रखंड शेखपुरा कार्यालय में होगा। नामांकन के लिए 7 काउंटर बनाये गये हैं। इस चरण में जिला परिषद के एक निर्वाचन क्षेत्र के अलावे मुखिया के 8, सरपंच के 8,पंचायत समिति के 10, वार्ड सदस्य के 95 तथा पंच के 95 पदों के लिए चुनाव होगा।

पहले चरण के चुनाव के लिए 30 सितंबर से सदर प्रखंड के मेहूस, गवय, औधे, कारे, पैन, लोदीपुर, कुसुंभा तथा कोसरा का चुनाव होगा। इस चरण के लिए 95 मूल और 3 सहायक सहित 98 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इस चरण में 54892 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। इसमें 28737 पुरुष तथा 26155 महिला शामिल हैं। पहले चरण के चुनाव को लेकर सदर प्रखंड के पश्चिमी निर्वाचन क्षेत्र में मेहूस, पैन, कारे, कोसरा पंचायतों पर सबकी नजर है।

इसमें जिला परिषद का निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इन पंचायतों में मुखिया की कुर्सी को लेकर बड़े महारथियों के बीच भिड़ंत होगी। इधर नामांकन को लेकर सदर प्रखंड कार्यालय पर सुरक्षा घेरा तैयार किया जा रहा है। पंचायत चुनाव के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी