कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर पर इनकमिंग कॉल की सुविधा नहीं

शेखपुरा। जिले में कोविड-19 का दूसरा फेज बेहद खतरनाक साबित होता जा रहा है। इस बीमारी की चपेट में आने से अबतक आधा दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है। कई स्वास्थ्य कर्मी और चिकित्सक पॉजिटिव हो गए हैं। वैसे में कोविड-19 पॉजिटिव को लेकर जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर की पड़ताल जब दैनिक जागरण ने की तो आश्चर्यजनक रूप से लापरवाही का मामला सामने आई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:52 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:52 PM (IST)
कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर पर इनकमिंग कॉल की सुविधा नहीं
कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर पर इनकमिंग कॉल की सुविधा नहीं

शेखपुरा। जिले में कोविड-19 का दूसरा फेज बेहद खतरनाक साबित होता जा रहा है। इस बीमारी की चपेट में आने से अबतक आधा दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है। कई स्वास्थ्य कर्मी और चिकित्सक पॉजिटिव हो गए हैं। वैसे में कोविड-19 पॉजिटिव को लेकर जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर की पड़ताल जब दैनिक जागरण ने की तो आश्चर्यजनक रूप से लापरवाही का मामला सामने आई। गुरुवार को जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद द्वारा मीडिया कर्मियों को हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध करवाए गए थे।

---

समय: 2:31

कोरोना से संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन में रहने वालों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इसमें टेलीमेडिसिन का नंबर भी जारी किया गया है। टेलीमेडिसिन के लिए जारी नंबर पर कॉल करने पर दोनों पर यह जानकारी दी गई कि इस नंबर पर अभी इनकमिग कॉल की सुविधा उपलब्ध नहीं है। मतलब स्पष्ट हो गया कि इतनी महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबर पर इनकमिग कॉल की ही सुविधा नहीं है तो होम आइसोलेशन में रहने वाले लोग कैसे परामर्श ले सकेंगे।

---

समय: 2:33

अंधेरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नंबर पर रिग करने पर एक व्यक्ति के द्वारा कॉल रिसीव किया गया और आवश्यक जानकारी भी उपलब्ध कराई गई।

समय: 2:34

बरबीघा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नंबर पर जब कॉल किया गया तो रिग जाता रहा, परंतु किसी ने कॉल रिसीव नहीं किया गया।

--

समय: 2:35

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शेखोपुरसराय के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किए जाने के बाद स्विच ऑफ बताया गया।

---

समय: 2:36

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रखंड चेवाड़ा के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया तो स्विच ऑफ पाया गया।

---

समय: 2:37

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शेखपुरा का हेल्पलाइन नंबर भी स्विच ऑफ पाया गया।

--

समय: 2:38

घाटकुसुंभा प्रखंड के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किए जाने के बाद तत्काल कॉल रिसीव किया गया। हरिकांत कुमार नामक व्यक्ति द्वारा सारी जानकारी दी गई। बताया कि चिकित्सक द्वारा प्रखंड के सभी छह कोविड-19 पॉजिटिव से प्रतिदिन बात कर हालचाल लिया जाता है और परामर्श भी दिया जाता है।

--

समय: 2:40

सदर अस्पताल के हेल्पलाइन पर शोभा कुमारी नामक नर्स ने कॉल रिसीव किया और सभी तरह की जानकारी दी। बताया कि कोविड-19 पॉजिटिव का कॉल आने पर उन्हें आवश्यक परामर्श दिए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी