शेखपुरा की माफो पंचायत में न नल का जल, न नली-गली, सब कुछ भगवान भरोसे

शेखपुरा। जिले के घाटकुसुंभा प्रखंड टाल क्षेत्र में आता है। वैसे तो टाल क्षेत्र की सभी पंचायतें उपेक्षित ही हैं परंतु माफो पंचायत को अब तक किसी भी योजना का समुचित लाभ नहीं मिल सका है। पंचायत में नल-जल योजना हो अथवा नली-गली योजना किसी में भी पंचायत के लोगों को सहूलियत नहीं मिली।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:01 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:01 AM (IST)
शेखपुरा की माफो पंचायत में न नल का जल, न नली-गली, सब कुछ भगवान भरोसे
शेखपुरा की माफो पंचायत में न नल का जल, न नली-गली, सब कुछ भगवान भरोसे

शेखपुरा। जिले के घाटकुसुंभा प्रखंड टाल क्षेत्र में आता है। वैसे तो टाल क्षेत्र की सभी पंचायतें उपेक्षित ही हैं, परंतु माफो पंचायत को अब तक किसी भी योजना का समुचित लाभ नहीं मिल सका है। पंचायत में नल-जल योजना हो अथवा नली-गली योजना, किसी में भी पंचायत के लोगों को सहूलियत नहीं मिली। खासकर नल-जल योजना का हाल तो पंचायत के सभी गांवों में बिल्कुल ही बदतर स्थिति में है। कुछ वार्डो को छोड़कर सभी वार्ड में नल जल योजना का लाभ लोगों को नहीं मिला है। कहीं बोरिग कर के छोड़ दिया गया है तो कहीं कनेक्शन जोड़ दिया गया है तो बोरिग खराब बताया जाता है। ऐसी स्थिति में दैनिक जागरण ने इसकी पड़ताल की तो लोगों में काफी नाराजगी देखी गई।

--

चंदन कुमार, वार्ड नंबर दो

सात महीने पहले बोरिग की गई थी, पर जलमीनार नहीं बना है। अभी तक ग्रामीणों को एक बूंद भी पानी नहीं मिला और न ही घर तक पाइप का कनेक्शन दिया गया है। वार्ड नंबर एक में गली का काम भी नहीं हुआ है। इस पंचायत को कोई देखने वाला नहीं है। स्थानीय स्तर से लेकर प्रखंड स्तर तक सभी से शिकायत की गई है, परंतु किसी ने ध्यान नहीं दिया।

--

शिवम कुमार, वार्ड संख्या 8

स्थानीय जनप्रतिनिधि ने इस वार्ड को उपेक्षित छोड़ दिया गया है। पीएचईडी द्वारा नल-जल का काम होना था जो आज तक नहीं हुआ है। चापाकल में भी पानी नहीं आता। खराब पड़ा हुआ है। कई बार शिकायत करने पर भी इसे नहीं बनाया गया। पूरे वार्ड में पीने के पानी के लिए चापाकल की व्यवस्था नहीं है। तालाब भी सूख गए हैं, जिससे मवेशियों को भी पीने के पानी की भारी दिक्कत हो गई है। वहीं, पंचायत भर में जलस्तर नीचे जा रहा है। वहीं, रामगढ़ वार्ड संख्या 9 में भी पानी की समस्या गंभीर है। 50 घरों में अभी तक पाइप का कनेक्शन नहीं दिया गया है। पीने के पानी के लिए लोगों में भारी परेशानी हो रही है। एक चापाकल से किसी तरह से लोग काम चलाते हैं।

--

विपिन राम, सहारा, वार्ड संख्या 10

नल-जल योजना कुछ दिनों के लिए कुछ घरों में चलाया गया फिर बंद कर दिया गया, जिसे देखनेवाला कोई नहीं है। कभी मोटर जला हुआ बताया जाता है तो कभी स्टार्टर खराब और टूटा हुआ रहता है। गर्मी के कारण जलस्तर नीचे है। पीने के पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। चापाकल भी बेकार पड़े हैं।

chat bot
आपका साथी