घर-घर जाकर ओआरएस और जिंक का पैकेट देंगी आशा

शेखपुरा। जिला में कृमि मुक्ति तथा दस्त नियंत्रण पखवाड़ा बुधवार को शुरू हुआ 29 तक चलेगा। सदर अस्पताल में पखवाड़ा की शुरुआत हुई। इसमें सिविल सर्जन डॉ कुंवर सिंह एसीएमओ डॉ केएमपी सिंह डॉ अशोक कुमार सिंहयूनिसेफ की डॉ प्रतिभा झाडब्ल्यूएचओ के डॉ बाला प्रसाद भी शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 06:02 PM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 05:06 AM (IST)
घर-घर जाकर ओआरएस और जिंक का पैकेट देंगी आशा
घर-घर जाकर ओआरएस और जिंक का पैकेट देंगी आशा

शेखपुरा। जिला में कृमि मुक्ति तथा दस्त नियंत्रण पखवाड़ा बुधवार को शुरू हुआ, 29 तक चलेगा। सदर अस्पताल में पखवाड़ा की शुरुआत हुई। इसमें सिविल सर्जन डॉ कुंवर सिंह, एसीएमओ डॉ केएमपी सिंह, डॉ अशोक कुमार सिंह,यूनिसेफ की डॉ प्रतिभा झा,डब्ल्यूएचओ के डॉ बाला प्रसाद भी शामिल हुए।

इस अवसर पर बच्चों की दस्त से बचाने के लिए जिक तथा ओआरएस एवं पेट की कृमि मारने के लिए एलबेंडाजोल की दवा वितरित की गई। कार्यक्रम में आये लोगों के बीच मास्क का भी वितरण किया गया। इस बाबत एसीएमओ डॉ केएमपी सिंह ने बताया एक पखवाड़े तक चलने वाले इस अभियान में आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को ओआरएस तथा जिक का पैकेट देगी। इससे बच्चों का दस्त नियंत्रित होता है। यह दवा 5 साल तक के बच्चों के लिए है। कृमि नाशक दवा एलबेंडाजोल की गोली एक साल से लेकर 19 साल तक के बच्चों, किशोरों तथा युवाओं को खिलाई जायेगी। बताया गया दस्त तथा पेट की कृमि दोनों स्वास्थ्य के लिए काफी घातक है। दस्त से जान भी जा सकती। बच्चों के पेट की कृमि भी काफी घातक है। इससे बच्चों का शारीरिक तथा मानसिक विकास दोनों बाधित होता है।

chat bot
आपका साथी