गांवों में बेतुके सवालों से जूझ रहे स्वास्थ्य अधिकारी

शेखपुरा। कोरोनारोधी टीका के लिए गांव-गांव घूम रहे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा कर्मियों को ग्रामीणों के अजब-गजब सवालों के जूझना पड़ रहा है। ग्रामीणों के ऐसे बिना सिर-पैर के सवालों से चिकित्सकों को निरुत्तर होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 11:41 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 11:41 PM (IST)
गांवों में बेतुके सवालों से जूझ रहे स्वास्थ्य अधिकारी
गांवों में बेतुके सवालों से जूझ रहे स्वास्थ्य अधिकारी

शेखपुरा। कोरोनारोधी टीका के लिए गांव-गांव घूम रहे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा कर्मियों को ग्रामीणों के अजब-गजब सवालों के जूझना पड़ रहा है। ग्रामीणों के ऐसे बिना सिर-पैर के सवालों से चिकित्सकों को निरुत्तर होना पड़ रहा है। सिविल सर्जन डॉ. केएमपी सिंह ने बताया कि 45 साल से ऊपर की आयु वालों को कोरोनरोधी टीका दिलाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन एक्सप्रेस चलाया जा रहा है। हर प्रखंड को प्रतिदिन ढाई सौ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला है। मगर, गांवों में लोग टीका लेने को तैयार नहीं हो रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मंगलवार को जिले के टारगेट डेढ़ हजार के बदले मात्र 55 लोगों को टीका लगाया जा सका।

गांव में मेडिकल टीम को देखते ही महिलाएं दरवाजा बंद कर लेती है तथा पुरुष रास्ता बदल लेते हैं। कोई बच्चा पैदा नहीं होने तो कोई बीमार और मौत की आशंका जता रहे हैं। सीएस ने बताया कि टीका को लेकर लोगों में जागरुकता की कमी के साथ कोई उन्हें बहकाने का भी काम कर रहा है।

--

सामने आ रही है प्रशासन की निष्क्रियता

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोनारोधी टीकाकरण की यह तस्वीर वास्तव में जिला प्रशासन की निष्क्रियता का ही परिणाम है। कई अधिकारियों ने नाम नहीं सार्वजनिक करने की शर्त पर बताया कि मुखिया-सरपंच तथा दूसरे पंचायत प्रतिनिधियों को विश्वास में नहीं लेने का यह परिणाम है। जिले के शीर्ष प्रशासनिक पदाधिकारी इन प्रतिनिधियों की बैठक बुलाकर टीकाकरण में उनके प्रभाव का इस्तेमाल करना चाहिए था। मगर, यहां तो बात ही उल्टा है। पिछले साल मार्च से शुरू हुए कोरोना संक्रमण में वरीय अधिकारी पब्लिक फील्ड से दूर हैं। वह शीर्ष बैठकों तक से खुद को अलग किए हुए हैं। भला हो इन स्वास्थ्यकर्मियों का जो जान हथेली पर रखकर कोरोना से मुकाबले में डटे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी