वसूली के खिलाफ फेरीवालों ने प्रदर्शन किया

नगर परिषद के एक ठेकेदार द्वारा अवैध वसूली के विरोध में फेरीवालों ने बुधवार की सुबह जमकर विरोध करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शन की वजह से शेखपुरा के गोल्डेन चौक पर काफी देर तक वाहनों का आवागमन बाधित रहा और अफरातफरी रही। बाद में स्थानीय लोगों के समझाने पर लोग शांत हुए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:28 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:28 PM (IST)
वसूली के खिलाफ फेरीवालों ने प्रदर्शन किया
वसूली के खिलाफ फेरीवालों ने प्रदर्शन किया

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : नगर परिषद के एक ठेकेदार द्वारा अवैध वसूली के विरोध में फेरीवालों ने बुधवार की सुबह जमकर विरोध करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शन की वजह से शेखपुरा के गोल्डेन चौक पर काफी देर तक वाहनों का आवागमन बाधित रहा और अफरातफरी रही। बाद में स्थानीय लोगों के समझाने पर लोग शांत हुए। फेरीवालों ने नगर परिषद की सड़कों पर ठेकेदारी वसूल करने वाले एजेंटों पर मनमानी करने और परेशान करने का आरोप लगाया। इन लोगों ने बताया कि अभी बरसात के दिनों में ये टाल क्षेत्र से मछली खरीदकर गांव-टोलों में घूम-घूमकर उसे बेचते हैं। ये फेरीवाले शेखपुरा बाजार आकर अलग-अलग गांव जाते हैं। शेखपुरा बाजार में घुसते ही नगर परिषद का ठेकेदार इन लोगों से ठेका के नाम पर जबरन 40 रुपया शुल्क वसूल करता है। यह वसूली के दिन की नहीं प्रतिदिन की जाती है। रुपया नहीं देने पर इन फेरीवालों के साथ गाली-गलौज किया जाता है तथा जबरन मछली भी जब्त कर ली जाती है। इसी मनमानी से आजि•ा होकर बुधवार को फेरीवालों ने गोल्डेन चौक को जाम कर दिया। इधर नगर परिषद ने बताया शहरी क्षेत्र में सड़क किनारे और जहां -तहां फेरी करने या ठेला लगाने वालों से इस तरह का शुल्क वसूलने का पहले से प्रविधान है। इसको लेकर बजाप्ता बंदोबस्ती की जाती है।

दबंगों से भयभीत ग्रामीणों ने एसडीएम से लगाई गुहार

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : बुधवार को शहरी क्षेत्र से सटे माने गांव से दर्जनों की संख्या में अनुसूचित जाति के लोग शेखपुरा आकर एसडीएम से सुरक्षा की गुहार लगाई। शामिल महिला पुरुषों ने गांव के कुछ दबंग लोगों द्वारा उन्हें माने गांव से भगाने का आरोप लगाया। एसडीएम से गुहार लगाने आये लोगों में रामचंद्र मांझी,शंकर मांझी,यदु मांझी,अनील मांझी,सोमरी देवी,कलबा देवी सहित कई लोग शामिल थे। इन लोगों ने बताया मूल विवाद गांव की गैर मजरूआ जमीन पर कब्जे की है। गांव के पोखर पर स्थित गैर-मजरूआ जमीन पर वर्षों से अनुसूचित जाति के लोगों के साथ गांव के यादव समाज के लोग भी अपना पशु बांधते हैं। दो दिन पहले कुछ दबंग किस्म के लोगों ने उक्त जमीन पर से अनुसूचित जाति के लोगों के पशुओं के खूंटे तथा पशुओं के खाने के लिए रखे हुए नाद को वहां से जबरन हटा दिया। इसके साथ ही अनुसूचित जाति के लोगों को इस जमीन पर पशु बांधने से मना कर दिया। पशु बांधने पर बुरे परिणाम की चेतावनी दी गई है। समूची गैर-मजरूआ जमीन को दबंगों ने कब्जा कर लिया है। इसी से डरे-सहमे लोगों ने शेखपुरा आकर एसडीएम से सुरक्षा की गुहार लगाई है। इस बाबत एसडीएम ने कहा किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जायेगी,उचित कार्यवाही की जायेगी।

chat bot
आपका साथी